मेरा बिलासपुर

CG NEWS:सीयू में गणतंत्र दिवस से प्रारंभ होगी स्वाभिमान थाली,केवल दस रुपए में भोजन देने कुलपति प्रो. चक्रवाल की अभिनव पहल

CG NEWS :बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में  26 जनवरी, 2023 को गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर ‘गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली'(जीएसटी) का शुभारंभ विश्वविद्यालय केकुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल के नेतृत्व में होगा। सुबह 10.30 बजे जीएसटी थाली का शुभारंभ विश्वविद्यालय परिसर स्थित जीजीवी स्वाभिमान भोजनालय में होगा।
प्रथम चरण में 200 थाली प्रतिदिन
योजना के प्रथम चरण में जीएसटी थाली की शुरुआत जरूरतमंद 200 छात्र-छात्राओं से हो रही है। जीएसटी थाली में चावल, दाल, सब्जी, अचार व सलाद आदि पौष्टिक आहार प्रदान किये जाएंगे। स्वच्छ भारत, स्वथ्य भारत की दिशा में प्रारंभ हुई इस योजना में विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े स्वयंसेवकों की अहम भूमिका रहेगी।
स्वाभिमान थाली का मूल उद्देश्य
छत्तीसगढ़ का एक मात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के अपने गुरुत्तवर दायित्व के निर्वहन के क्रम में विद्यार्थियों के हितों को सर्वोपरि व उनके सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देते हुए स्थानीय आश्यकताओं के अनुरूप यह योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में ‘गुरु घासीदास स्वाभिमान थाली’ मात्र 10 रुपए में उपलब्ध कराएगा। यह थाली कम पैसे में उपलब्ध होने के साथ ही छात्रों को पोषण भी देगी, इसी के अनुरूप मेन्यू भी तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य समाज सेवा, मानवता और सेवा भाव जगाना है।
दानदाताओं के सहयोग से संचालित होगी योजना
इस योजना का प्रारंभ विश्वविद्यालय द्वारा समाज की सक्रिय सहभागिता के माध्यम से हो रहा है। सभी से इस पुनीत कार्य में सहयोग की अपेक्षा है। जो भी माननीय दानदाता इसमें सहयोग करना चाहते हैं वे ‘गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली'(जीएसटी) के समन्वयक डॉ. दिलीप झा से  फोन नंबर 9926003033 पर संपर्क कर सकते हैं।
गणतंत्र दिवस पर ध्वाजारोहण
इससे पूर्व गणतंत्र दिवस पर प्रातः 8 बजे प्रशासनिक भवन परिसर में  कुलपति आलोक कुमार चक्रवाल जी ध्वजारोहण करेंगे।
तीन दिवसीय समीक्षात्मक कार्यशाला का प्रारंभ
केन्द्रीय विश्वविद्यालय में  26 से 28 जनवरी ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: चुनौतियाँ एवं समाधान’ विषय पर तीन दिवसीय समीक्षात्मक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ. अतुल कोठारी राष्ट्रीय सचिव शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली रहेंगे। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल करेंगे। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से संबंधित यह तीसरी कार्यशाला है।
विश्वविद्यालय के रजत जयंती सभागार में आयोजित कार्यशाला में विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबंध में किये गये प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। इसके अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत शुरू किए गए पाठ्यक्रमों एवं कार्यक्रमों के संचालन, समन्वय और टास्क फोर्स की गतिविधियों की भी समीक्षा होगी। कार्यशाला में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से संबंधित पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षकगण तथा अधिकारीगण की उपस्थित रहेगी ।

सतनामी समाज की हुंकार..हमें भी चाहिए हवाई सुविधा...सरकारों ने खनिज लूटा..लेकिन सुविधा के नाम पर दिया धोखा
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS