CG Weather Update: बदलेगा मौसम,इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश अलर्ट

Shri Mi

CG Weather Update/रायपुर। रात 10 बजे तक प्रदेश के कई जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इनमें कोरिया, सूरजपुर,बलरामपुर, सरगुजा जीपीएम और कोरबा  में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

CG Weather Update/ वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका/हवा की अनियमित गति अंदरुनी तमिलनाडु से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। 

CG Weather Update/प्रदेश में कल 31 मार्च को एक- दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में  मामूली गिरावट की संभावना है।आज और कल एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने की सम्भावना है ।

इधर मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके चलते बादल छाए हुए है और हल्की बारिश हो रही है। आज शनिवार को जबलपुर, सागर, दमोह, पन्ना, डिंडोरी, उमरिया, सतना, रीवा, मऊगंज और मैहर जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है। सागर और रीवा संभागों के जिलों में भी गरज चमक के साथ बौछारें के साथ ओले गिरने की संभावना है। फिलहाल सोमवार तक मौसम का मिजाज यूही बना रहेगा।

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ ईरान के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में व्यवस्थित है और एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण पश्चिमी एमपी के ऊपर सक्रिय है जो पूर्वी एमपी को भी प्रभावित कर रहा है।राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात  और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है।  मध्य से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है, इसके असर से वातावरण में नमी आ रही है और बारिश हो रहे है और ओले गिर रहे है।

इसके असर से अगले 24 घंटे में जबलपुर, सागर, भोपाल, ग्वालियर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।इसके बाद अप्रैल में तापमान बढ़ेगा और गर्मी का असर भी तेज होगा। धूल भरी आंधी के साथ लू चल सकती है। मई और जून में भी गर्मी का असर रहेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close