Chhattisgarh:10वीं-12वीं परीक्षा में पुनर्गणना,पुनर्मूल्यांकन व उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू,ऐसे करे आवेदन

रायपुर।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवी और बारहवी के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए।अब 10वीं-12वीं की परीक्षा में पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन व उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए आवेदन की पक्रिया शुरू हो गयी है। 25 मई आनलाइन फार्म भरने की आखिरी तारीख रखी गयी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी सीधे www.cgbse.nic.in  वेबसाइट में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए RT/RV/PC आनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

रोल नंबर और कैप्चा डालने के बाद सबमिट करना होगा। परीक्षार्थी को परीक्षा परिणाम दिखायी देगा, परीक्षा परिणाम में दिये गये RT/RV/PC में क्लिक करना होगा।

इसके बाद आनलाइन आवेदन स्क्रीन पर दिखायी देगा। जिसमें परीक्षार्थी को अपना पता, मोबाइल नंबर प्रविष्ट कर सेव बटन पर क्लिक करना होगा। परीक्षार्थी के द्वारा समस्त जानकारी सेव करने के बाद आनलाइन आवेदन पर प्रीव्यू दिखाई देगा, जिसमें परीक्षार्थी अपने द्वारा आनलाइन जानकारी का पुन: अवलोकन कर सकेंगे।

जानकारी सही होने पर कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा। कुछ बदलने  की स्थिति में BACK  बटन से पीछे भी जा सकते हैं। आवेदन के बाद उसके प्रीव्यू को सेव करना होगा, ताकि आगे जब जरूरत हो तो उसका इस्तेमाल किया जा सके।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल ने स्पष्ट किया है कि 25 मई के बाद किसी भी तरह का आवेदन स्वीकार नहीं होगा, वहीं डाक से आवेदन भेजे जाने को मान्य नहीं किया जायेगा। जिन छात्रों का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाना है, उनके लिए आवेदन की अंतिम तिथि परीक्षा परिणाम जारी होने के  15 दिन की रखी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *