आधारशिला के छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण, उद्योगशीलता और तकनीकी के बारे में बच्चों को मिली जानकारी

बिलासपुर । आधारशिला विद्या मंदिर विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 11वीं तथा 12 वीं के छात्र- छात्राओं को अर्थशास्त्र के शिक्षक निहाल सोनी और प्रीति पटेल द्वारा बच्चों को तारबाहर स्थित हीरो इलेक्ट्रिक शो रूम में उद्योगशीलता तथा तकनीकी नवाचार से संबंधित शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।
हीरो इलेक्ट्रिक शो रूम के मालिक गोविंद चौरसिया और नंदनी चौरसिया द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। शैक्षणिक भ्रमण में शिक्षक कक्ष में ही नहीं, बल्कि महत्वपूर्ण स्थलों पर ले जाकर ज्ञानार्जन कराया जाता है। आधुनिक समय में उपयोग होने वाली की बाइक हीरो इलेक्ट्रिकल्स बाइक आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें बताया गया कि जिस तरह डेनमार्क और नार्वे में हवा से चलने वाली ट्रेन के बारे में अभी तक लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है यह कल्पनाजन्य से प्रतीत होता है । परंतु आगामी काल में जब गैर नवीकरणीय स्त्रोतों की विलुप्ति हो जाएगी । तब इस बात की अधिक संभावना महसूस होगी की यह नाहक कल्पना मात्र नहीं। इसी प्रकार भविष्य की आवश्यकता और उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझते हुए बच्चों को बिजनेस प्रारंभ करने तथा आत्मविश्वास के साथ काम करने के लिए विचार करने की योजनाबद्ध व व्यवस्थित पद्धति समझाई गयी। छात्रों को “क्या विचार करना है , कैसे विचार करना हैं” इस विषय पर उनका ध्यान आकर्षण कराया गया गया ताकि आने वाले समय का वह तटस्थ अवलोकन कर सकें।
विद्यालय के शिक्षकों के साथ साथ बच्चों के अभिभावकों ने भी बच्चों को ले जाने के लिए सहमति दी थी। शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के जीवन के लिए बहुत उपयोगी साबित हुई। छात्र-छात्राओं अत्यधिक लाभान्वित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *