हमार छ्त्तीसगढ़

बच्चों को कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए,मेडिकल परीक्षा की तैयारी के लिए किया मोटिवेट

जशपुर नगर । देश में काफ़ी ग़रीबी है और हमें यहाँ के इस तरह के क्षेत्र में निवासरत लोगों के विकास के लिए कार्य करना चाहिये । आप लोग अपना लक्ष्य बनाइए और कड़ी मेहनत कर उसे प्राप्त कीजिए । उक्त विचार अमेरिका में बयालीस वर्ष अपनी सेवा देकर जशपुर आई डॉ त्रिपत सहजपाल शिशु रोग विशेषज्ञ ने संकल्प शिक्षण संस्थान में बच्चों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए ।

उन्होंने कहा कि आपको भी पढ़ कर इस तरह के क्षेत्र में ग़रीबों की सेवा करना है । कड़ी मेहनत कर अपने लक्ष्य को प्राप्त कीजिए । उन्होंने बताया कि मेरे एक रिश्तेदार आश्रम से जुड़े है, उनके कहने पर ही में यह आई । यहां काफ़ी अच्छा लग रहा है ग़रीबों की सेवा करने संतुष्टि मिल रही है । जीवन में संघर्ष कर जो प्राप्त होता है उसकी कद्र होती है । हर बच्चे को अपना लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करनी चाहिए । आज के बच्चे ही भारत देश का भविष्य है । सिर्फ़ पैसा कमाना ही उद्देश्य नहीं होना चाहिए । जीवन में लालच नहीं करना चाहिये । दूसरों के दर्द को समझना चाहिये । जो बच्चे डॉक्टर बनना चाहते हैं वे बन सकते है यदि अपनी पढ़ाई पूरे मन से और करें।

बच्चों ने डॉ त्रिपत सहजपाल से अमेरिका में डॉक्टर के रूप में कार्य करने के अनुभव और चुनौतियों के बारे में कई प्रश्न पूछे जिनका जवाब उन्होंने बहुत ही सहज ढंग से और सिखाने के अंदाज में दिया। इस अवसर पर कल्याण आश्रम चिकित्सालय के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण कुमार, डॉ मंजूषा कुलकर्णी , संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता , यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा , छात्रावास अधीक्षक शांति कुजुर सहित सभी बच्चे उपस्थित थे ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS