केजरीवाल के बगल में बैठे मुख्यमंत्री बघेल,ट्वीट कर कही यह बात

दिल्ली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयाें के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। 2016 के बाद आयोजित हो रहे इस तरह के सम्मेलन का आज दूसरा दिन है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली के विज्ञान भवन में अरविंद केजरीवाल के साथ बैठे हैं, जबकि उनके बगल में असम के मुख्यमंत्री हेमंत विस्वा सरमा बैठे हैं।

इस सम्मेलन में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया भी रहेंगे। वहां दिन भर का कार्यक्रम है। रात में प्रधानमंत्री ने भोज पर भी आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है, यह संयुक्त सम्मेलन दरअसल कार्यपालिका और न्यायपालिका को एक मंच पर लाने का बहुमूल्‍य अवसर है, ताकि लोगों को सरल एवं सुविधाजनक ढंग से न्याय सुलभ कराने की रूपरेखा तैयार की जा सके। इसके साथ ही न्याय प्रणाली के समक्ष मौजूद विभिन्‍न चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की जा सके।

6 साल बाद हो रहा है सम्मेलन

बताया जा रहा है, ठीक इसी तरह का पिछला सम्मेलन वर्ष 2016 में आयोजित किया गया था। उस समय से लेकर अब तक सरकार ने ई-कोर्ट्स मिशन मोड प्रोजेक्ट के तहत बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को बेहतर करने के साथ-साथ अदालती प्रक्रियाओं में डिजिटल प्रौद्योगिकी के एकीकरण के लिए कई पहल की है। इस सम्मेलन में प्रौद्योगिकी से हुए बदलाव पर भी चर्चा होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *