छत्तीसगढ़ के लिए आज कई बड़ी सौगातों का दिन,कार्यकाल का तीसरा बजट पेश करेंगे CM भूपेश,इन सेक्टरों पर होगा फोकस

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।एक मार्च सोमवार को छत्तीसगढ़ का बजट पेश होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश करेंगे। बजट में बेरोजगारों के लिए रोजगार सृजन के साथ-साथ उद्योग, किसानों व कर्मचारियों के लिए भी आज के बजट में कुछ ऐलान हो सकता है। वहीं कुछ नयी योजनाओं को शुरू करने का भी ऐलान आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने बजट में कर सकते हैं। कुछ कॉलेजों को भी खोलने का बजट में प्रावधान रखा गया है।बजट पेश होने के पहले कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें बजट को हरी झंडी दी जायेगी। हालांकि विपक्ष ने बजट के पहले ही बजट को निराशाजनक होने की बात कह दी है। पूर्व मुख्यमंत्री ने जहां बजट को जीरो होने की बत कही है, तो नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि ये बजट निराशाजनक और हताशा वाला होगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कोरोना काल में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को देखते हुए एक बार का बजट मुख्य रूप से स्वास्थ्य पर केंद्रित रहने की संभावना जताई जा रही है। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर स्वास्थ्य उपकरण के लिए भी बड़ी राशि का प्रावधान किया जा सकता है। अभी ज्यादातर जिला अस्पतालों में भी स्वास्थ्य उपकरण में कमी है। इधर सड़कों के लिए भी बड़ी राशि का अनुमान है। आगामी बजट में सड़कों की मरम्मत के अलावा नई सड़कों के निर्माण के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किए जाने की संभावना है।

पिछले 2 सालों में सड़कों पर ज्यादा काम नहीं हो पाया है विधायकों द्वारा भी सड़क निर्माण के लिए राशि की मांग की जा रही थी। राज्य की कई सड़कों के चौड़ीकरण की भी आवश्यकता है इसलिए बजट इन सब के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक इस बजट में किसान, युवा ,महिलाओं ,मजदूर ,बेरोजगार, स्वास्थ्य कर्मियों और अधोसंरचना विकास की दिशा में नई घोषणा हो सकती है। कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए स्वास्थ्य और अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बजट प्रावधान किया जा सकता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close