सीएमडी ने कहा..अनुभव और योग्यता ही अनिल सिंह की पहचान..कोल इण्डिया में स्थापित किया माइल स्टोन..अब वेकोलि को भी मिलेगी गति

बिलासपुर/नागपुर— वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड में तकनिकी निदेशक का पदभार संभालने के बाद अनिल कुमार सिंह ने कहा कि हम मिलकर कम्पनी हित में हरसम्भव बेहतर कदम उठाएंगे। और हमें पूरा विश्वास है कि मिलकर काम करने से हम अपने लक्ष्य को हर हालत में हासिल भी करेंगे। अनिल कुमार सिंह के पदभार ग्रहण करने परे वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के
सीएमडी मनोज कुमार ने दी शुभकामनाएँ दी है।
 
             14 मई शनिवार को वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड  (वेकोलि) के नागपुर स्थित मुख्यालय में अनिल कुमार सिंह ने निदेशक (तकनीकी) का पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण के समय मौजूद सभी अधिकारियों ने अनिल कुमार सिंह को शुभकामनाएं दी। अधिकारियों ने कहा कि कोयला खनन, विशेषकर भूमिगत खनन में अनिल सिंह के अनुभव से कम्पनी का नाम रोशन होगा।
 
         इस दौरान वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार, निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार और वरिष्ठ अधिकारीगण ने अनिल कुमार सिंह को बधाई और शुभकामनाएं दी।
 
          वेकोली जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि अनिल कुमार सिंह को कोयला खनन और विशेषकर भूमिगत खनन क्षेत्र में लम्बा अनुभव है। इसके पहले अनिल कुमार सिंह वेकोलि मुख्यालय में महाप्रबंधक (समन्वय) के पद पर कार्यरत थे। अनिल सिंह को कोयला उद्योग में लगभग 37 वर्ष का दीर्घ अनुभव रहा है। उन्होंने आईएसएम, धनबाद से खनन इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 1985 में बतौर खनन अभियंता एसईसीएल में अपने करियर का आगाज किया। एसईसीएल में उन्होंने 17 साल   भूमिगत खदानों में काम किया। 
 
            इसके बाद नवंबर 2002 से मार्च 2022 तक महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड में अपनी सेवाएं दी। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा एवं बचाव, पर्यावरण और उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण विभागों में महाप्रबंधक का दायित्व निभाया। उनके कई दायित्वों में से क्षेत्रीय महाप्रबंधक – लखनपुर क्षेत्र का कार्यकाल, कई रचनात्मक तकनीकी पहल तथा कोयला उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि की वजह से उल्लेखनीय रहा।
 
              कोयला उत्पादन में आवश्यक आधारभूत संरचना जैसे साइलो का निर्माण, पाइप बेल्ट कन्वेयर एवं 10 मिलियन टन प्रतिवर्ष क्षमता की वाशरी का निर्माण आदि कार्यों में अनिल सिंह का विशेष योगदान रहा। जाहिर सी बात है कि उनके दीर्घ अनुभव का फायदा वेकोलि को भी हासिल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *