इंडिया वाल

Nariyal Pani ke Fayde- गर्मियों में सबका पसंदीदा नारियल पानी….मगर पीने से पहले थोड़ा रुकिए, जानिये क्यों ?

Nariyal Pani ke Fayde-भीषण गर्मी में हर कोई डिहाइड्रेशन से बचने और गले को तर करने के लिए लिक्विड डाइट ले रहे है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Nariyal Pani ke Fayde-कुछ लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो नारियल का पानी सबसे अधिक पीते हैं तो थोड़ा रुक जाये.

Nariyal Pani ke Fayde-हम आपको इस लेख के माध्यम से जानेंगे किन लोगों को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए.

डायबिटीज में
नारियल के पानी में नेचुरल मिठास पाया जाता है. ऐसे में जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इसमें मौजूद नेचुरल शुगर भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल में

नारियल पानी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. इसे पीने से पाचन संबंधी परेशानी या सूजन की समस्याओं का खतरा सकती है. ऐसे लोग जिनका पेट संवेदनशील है या इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम (आईबीएस) है उन्हें नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए.

किडनी से जूझ रहे

Nariyal Pani ke Fayde-नारियल का पानी किडनी से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. क्योंकि नारियल पानी में नेचुरली पोटेशियम होता है, जो किडनी की समस्याओं वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ा सकती है. अधिक मात्रा में पोटेशियम लेने से हाइपरकेलेमिया हो सकता है जो खतरनाक हो सकता है.

छह महीने से कम उम्र के बच्चों को

नारियल का पानी छह महीने से कम उम्र के बच्चों को नहीं पिलाना चाहिए. बच्चे को मां का दूध ही पिलाना चाहिए. अगर आप सोच रही हैं कि अपने बच्चे को नारियल का पानी पिलाएं तो भूलकर भी न दें.

एलर्जी में

जिन लोगों को एलर्जी है उन्हें नारियल का पानी नहीं पिलाना चाहिए. नारियल पानी की वजह से होने वाली एलर्जी गंभीर तक हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि नारियल पानी पीना बंद कर दें.Nariyal Pani ke Fayde

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close