कलेक्टर और एसपी ने संभाला कमाण्ड..पैदल किया शहर भ्रमण..,कहा..पेश करें प्रस्ताव…कहा ऐसे व्यापारियों पर करें कार्रवाई.

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर—कलेक्टर अवनीश शरण और पुलिस कप्तान संतोष सिंह ने शहर की यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने गूरूवार को मैदान संभाला।  शहर के प्रमुख मार्गो और चौक-चौराहों का निरीक्षण कर यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने मातहात को दोनो अधिकारियों ने जरूरी निर्देश दिया।  इस दौरान  कलेक्टर करीब दो घंटे तक पैदल मार्च किया। शहर के हालाता जायजा लेते हुए पुलिस यातायात, नगर निगम और परिवहन विभाग को तालमेल के साथ काम करने को कहा।

 भेजें मल्टीलेबल का प्रस्ताव

कलेक्टर और एसपी  सबसे पहले बृहस्पति बाजार का निरीक्षण किया। फुटपाथ और सड़क पर सब्जी की दुकान लगाने वालों की वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पार्किंग की जगह छोड़कर व्यवसाय करने का निर्देश दिया। बैठने के लिए मार्किंग करने को भी कहा। बृहस्पति बाजार के अंदर सब्जी लगाने वाले व्यापारियों को भी निर्धारित स्थान में बैठने का सख्त आदेश भी दिया।

व्यापारियों की मांगी जानकारी

इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि पता लगाया जाएगा कि सब्जी मण्डी की क्षमता कितनी है और कितने लोग व्यापार कर रहे हैं। कलेक्टर ने आदेश दिया कि बृहस्पति बाजार के लिए मल्टीस्टोरी का प्रस्ताव तैयार करें। इसके बाद कलेक्टर सीधे सिम्स पहुंचे। इस दौरान सिम्स की तरफ जाने वाले रास्ते को कब्जा मुक्त करने का आदेश दिया। उन्होने बताया कि सिम्स आने जाने वाले किसी भी मरीज को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

सड़क का होगा चौड़ीकरण

सिम्स के सामने स्थित ऐसे दुकानों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिया जिन्होने पार्किंग की है। कलेक्टर ने इस दौरान सिम्स मार्ग में सर्व संबंधितों की सहमति से मार्ग चौड़ीकरण का प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने सिम्स अस्पताल के बाहर बेतरतीब खड़े एंबुलेंस की पार्किंग रिवर व्यू रोड में करने को कहा।

स्कूल मैदान में पार्किंग आदेश

यहां अस्थायी इसी तरह सदर बाजार से गोल बाजार, कोतवाली चौक का पहुंचकर व्यापारियों के सहयोग से ट्रैफिक का दबाव नियंत्रित करने को कहा। कलेक्टर ने शनिचरी बाजार का भी जायजा लिया। बाजार आने वालों के लिए लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में पार्किंग निर्धारित करने को कहा। कलेक्टर ने अत्यधिक भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र वाल्मिकी चौक से ज्वाली पुल तक पैदल निरीक्षण किया। ज्वाली नाले पर बनाए सड़क की और ट्रैफिक डायवर्ट करने की बात कही। साथ ही व्यापारियों को निर्देश देने को कहा है।

व्यापारियों पर होगी कार्रवाई

चौक-चौराहों पर स्थित ट्रांसफार्मर को अन्यत्र शिफ्ट करने का प्रस्ताव पेश किए जाने की बात कही। ताकि ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो सके। क अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोई भी व्यापारी अपना सामान सड़कों पर नहीं रखेंगे। कलेक्टर ने पुराना हाईकोर्ट के सामने बेसमेंट का व्यवसायिक उपयोग करने वालों की पूरी जांच कर अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर निरीक्षण

कलेक्टरऔर एसपी ने तारबहार स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का भी निरीक्षण किया। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के कंट्रोल सेंटर का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर को बताया गया कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में 523 आधुनिक कैमरों के जरिए शहर की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी हो रही है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को कैमरों के जरिए ट्रेस करके ई-चालान संबंधितों के घर तक पहुंचाया जा रहा है। अभी रांग साईड, रेड सिग्नल जंप करने वाले, मोबाईल पर बात करते हुए बाईक चलाने और तीन सवारी वाहन चालकों का चालान काटा जा रहा है। कलेक्टर ने तेज गति से वाहन चलाने वालों के भी चालान काटने का सुझाव भी दिया।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close