कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कुढ़ारगांव में महुआ पेड़ के नीचे लगायी चौपाल,किसानों को नकदी एवं लघुधान्य फसलोें को लेने के लिए किया प्रोत्साहित

नारायणपुर-कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने आज कुढ़ारगांव पहुंचकर कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए महुआ पेड़ के नीचे चौपाल लगायी। कलेक्टर की विशेष पहल पर कुढ़ारगांव के 20 किसानों को नकदी एवं लघुधान्य फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने किसानों को फसलचक्र की जानकारी देते हुए नकदी एवं लघुघान्य फसलों के फायदों की जानकारी दी। उन्होंने किसानों से कहा कि आधुनिक तरीके से नकदी फसल को अपनायें अधिक आय प्राप्त करें। इस दौरान कलेक्टर श्री साहू ने किसानों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आप सभी की भूमि जो कि लगभग 200 एकड़ है, उसे एकचक बनाकर आपको खेती-किसानी के लिए सौंपा जायेगा। जिला प्रशासन द्वारा सिंचाई हेतु पानी, फेसिंग, भूमि समतलीकरण, डबरी निर्माण सहित उन्नत किस्म के पौधे, खाद-बीज और दवाईयां उपलब्ध करायी जायेगी।कलेक्टर ने किसानों से कहा कि जिला प्रशासन आप सभी को कृषि के जरिये अधिक लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आप सभी खेतों में धान की खेती के साथ-साथ ऐसी फसल लगायें, जिससे अधिक आमदनी हो। जिला प्रशासन द्वारा आप सभी को केला, मुनगा, पपीता, गन्ना, अदरक, सहित लघुधान्य फसलें कोदो, कुटकी, रागी और अन्य नगदी फसल के पौधे उपलब्ध करायेगी, बस आप लोगों कों इसकी सुरक्षा और मेहनत करनी है। ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने गांव में मनरेगा के तहत् चल रहे कार्यों, कोरोना के प्रकरणों तथा वैक्सीनेशन की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीण कृषकों को कोरोना से बचाव हेतु मास्क का उपयोग, हाथों की सफाई, सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग आदि की जानकारी दी। बातचीत के दौरान सरपंच ने कलेक्टर को गांव में सड़क की समस्यायें बतायी, जिसे कलेक्टर ने मनरेगा के तहत् प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *