हमार छ्त्तीसगढ़

जिले में रेत के अवैध उत्खनन के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर/कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आज समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक लेकर विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों एवं आवेदनों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिले में रेत के अवैध उत्खनन की लगातार मिल शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए इसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश सभी एसडीएम एवं खनिज अधिकारी को दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने कहा कि जिले में रेत उत्खनन एवं अवैध वसूली के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। रेत परिवहन वाहनों के सभी वैध दस्तावेजों और अनुमति से संबंधित कागजातों का बारीकी से परीक्षण करें और किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर संबंधित लोगों के विरूद्ध तत्काल नियमानुसार कार्यवाही करें।

साथ ही रेत भंडारण स्थलों का सतत् निरीक्षण कर उपलब्ध रेत का रिकॉर्ड के साथ मिलान कर उसका भौतिक सत्यापन करें। उन्होंने आगामी 10 जून के उपरांत रेत खनन का कार्य प्रतिबंधित करने के भी निर्देश खनिज अधिकारी को दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह 10 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने आगामी 04 जून को होने वाली मतगणना के परिप्रेक्ष्य में सभी अधिकारियों एवं अधीनस्थ कर्मचारियों को बिना अनुमति के अवकाश पर नहीं जाने एवं जिला मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए।

कांकेर एवं भानुप्रतापपुर विकासखण्ड में आवास निर्माण की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। जिले के सभी 149 धान उपार्जन केन्द्रों में से धान का उठाव पूर्ण हो जाने के बाद भी पोर्टल में 78 केन्द्रों में धान की उपलब्धता प्रदर्शित होने पर संबंधित नोडल अधिकारियों को इन केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर इसमें आवश्यक सुधार कराने के लिए उन्होंने निर्देश दिए।

कोयलीबेड़ा के ग्राम पानीडोबीर में हाई वोल्टेज लाइन के नीचे से बोरखनन वाहन के गुजरने के दौरान करंट की चपेट में आकर युवक की मौत हो जाने की घटना पर कलेक्टर ने कहा कि ऐसे हादसों से बचाव के लिए विद्युत प्रवाह को बंद कराने के बाद ही बोर वाहनों को क्रॉस कराएं। इसके लिए विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी से पूर्व में ही समन्वय स्थापित कर लें।

इसके अलावा कलेक्टर ने विद्युत देयकों के लंबित भुगतान प्राप्त आबंटन की उपलब्धता अनुसार करें तथा शेष राशि के लिए अधिकारी अपने उच्च कार्यालय से पत्राचार कर आवश्यक बजट की मांग करें।

साथ ही वन अधिकार मान्यता पत्र के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए वन विभाग से आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने, ग्राम पोटगांव में विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना के लिए भू-आबंटन की कार्यवाही, आगामी बारिश के मौसम के मद्देनजर पहुंचविहीन गांवों में राशन तथा मितानिन पेटी में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित नाले-नालियों में प्लास्टिक, कचरा, गंदे पानी का भराव न हो, इसके लिए वर्षा प्रारंभ होने से पूर्व साफ-सफाई कराने हेतु कलेक्टर ने सभी सीएमओ को निर्देशित किया।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close