कलेक्टर ने किया सी-मार्ट का निरीक्षण, सामग्रियों के गुणवत्ता पर ध्यान देने के दिये निर्देश

नारायणपुर – कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने सीईओ जिला पंचायत देवेश कुमार ध्रुव के साथ सीमार्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने आज स्व सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार कर सी-मार्ट के माध्यम से बेची जाने वाली घरेलू और स्थानीय सामग्रियों की सीमार्ट में जाकर जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहाँ की सामग्रियों में गुणवत्ता के साथ घरेलू स्वाद भी इसलिए इसका अधिक से अधिक प्रचार कर लोगो को सीमार्ट से खरीदारी करने प्रेरित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विभाग कार्यालय में उपयोग होने वाले सामग्रियों को सीमार्ट से ही ले। कलेक्टर ने सीमार्ट का संचालन करने वाली महिला समूह से बातचीत की और क्रय और विक्रय की जानकारी ली।

नारायणपुर जिले में सी मार्ट अपनी अलग पहचान बनाती जा रही है। यहाँ मिलने वाले कुकीज, आचार, पापड़, बड़ी, डाल, हल्दी,मसाले सहित अन्य खाद्य सामग्रियों के साथ सजावटी सामान तथा महिलाओं के हाथों से तैयार बांस की अलग-अलग सजावटी सामानों की श्रृंखला है। कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर धीरे-धीरे सी-मार्ट में अलग-अलग सामग्रियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिले के कलेक्टर स्वयं भी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आचार, पापड़, मसाला, बड़ी सहित अन्य सामग्रियों को तैयार करने और बाजार में बेचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इसी का परिणाम है कि स्व सहायता समूहों द्वारा इस दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। जिले में ऐसे समूहों से एक करोड़ रुपये से अधिक की सामग्रियां भी खरीदी जा चुकी है। उन्होंने यहाँ उपलब्ध कराये जा रहे सामग्रियों के मार्केटिंग और पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दीपावली पर्व को देखते हुए सजावटी सामानों एवं कुकीज आदि के पर्याप्त स्टाक रखने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री घनश्याम जांगड़े उपस्थित थे।

सी मार्ट से सामग्री क्रय करें विभाग —कलेक्टर ने छात्रावास, आश्रमों, अस्पताल, पोषण पुनर्वास केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों सहित अन्य विभागों में क्रय की जाने वाली सामग्रियों को सी मार्ट से खरीदी करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि ऐसी सामग्री जो सी मार्ट में बाजार से कम दर पर उपलब्ध है। उन्होंने आम नागरिकों से भी सी-मार्ट के उत्पाद खरीदने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *