कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण,कहा-गंदगी दिखी तो होगी कड़ी कार्रवाई

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय बलरामपुर का निरीक्षण के दौरान परिसर में साफ-सफाई नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए चिकित्सालय परिसर की नियमित साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने वार्डों के निरीक्षण के दौरान मरीजों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला चिकित्सालय बलरामपुर के निरीक्षण के दौरान ओपीडी पहुंच कर मरीजों के प्रतिदिन औसत पंजीयन के बारे में जानकारी ली तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ओपीडी में आने वाले मरीजों को जारी की जाने वाली पर्ची में श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में दी जाने वाली छूट को अंकित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने डायलीसिस यूनिट का अवलोकन किया तथा डायलिसिस कराने आई कुमारी नुपूर गुप्ता से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य एवं शिक्षा के संबंध में जानकारी ली। वार्ड में भर्ती मरीज विकासखण्ड वाड्रफनगर की बसमतिया एवं धनपुरी नगरा के फूलचंद सहित अन्य मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली तथा शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। शिशु गहन चिकित्सा वार्ड का निरीक्षण करते हुए चिकित्सक से वहां भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने हमर लैब का निरीक्षण के दौरान पदस्थ अधिकारी से लैब में दी जा रही सेवा व कार्यरत कर्मचारियों के संबंध में जानकारी लेकर लैब में तकनीशियन की संख्या बढ़ाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।

उन्होंने रसोई कक्ष का अवलोकन कर प्रतिदिन मीनू अनुरूप मरीजों को भोजन प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने एक्स-रे कक्ष का निरीक्षण किया तथा बाहर संचालित निजी एक्स-रे मशीन संचालकों के लायसेंस की जांच करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने ब्लड बैंक, ब्लड कलेक्शन कक्ष एवं फिजियोथैरेपी कक्ष का भी निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण के दौरान प्रभारी से वहां सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा केन्द्र से बच्चों के जाने के पश्चात् महिला बाल विकास विभाग से सम्पर्क कर कुपोषित बच्चों को तत्काल केन्द्र में भर्ती करने के निर्देश दिए।

श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का किया निरीक्षण

कलेक्टर विजय दयाराम के.ने जिला चिकित्सालय बलरामपुर के परिसर में स्थित श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने जेनेरिक दवाईयों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अस्पताल अधीक्षक व नगर पालिका अधिकारी को समय-समय श्री धन्वंतरी क्लीनिक का निरीक्षण करने तथा प्रति सप्ताह निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने हॉस्पिटल चौराहा में धन्वंतरी दवा दुकान का साईन बोर्ड लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *