हमार छ्त्तीसगढ़

बगीचा के दूरस्थ अंचल गांव पहुंचे कलेक्टर,मंरगी स्वास्थ्य केंद्र के सीपेज समस्या को ठीक करने के निर्देश

जशपुर।कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने शुक्रवार को बगीचा विकासखंड के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंरगी, उप स्वास्थ्य केन्द्र गुरगुरी, चम्पा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुलेशा और भडिया का निरीक्षण किया।कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान दवाई कक्ष, स्टोर रूम, मरीज वार्ड, प्रसव कक्ष, महिला वार्ड ओपीडी में मरीजों का प्रतिदिन का पंजीयन, स्वास्थ्य केंद्र के शौचालय में पानी की आपूर्ति, बेसीन में पानी की आपूर्ति, मरीजों के लिए प्रतिदिन रंगों अनुसार चादर बदलने की व्यवस्था सहित सारी सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के स्टोर रूम को व्यवस्थित करने के लिए कहा और एक्सपायरी दवाईयां को बाहर निकालने के सख्त निर्देश दिए हैं।

अलमारी में पर्ची लगाकर अलग-अलग दवाइयों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। केन्द्र में बिना काम की मशीन को जिला अस्पताल भेजने के निर्देश दिए हैं ताकि जिन स्वास्थ्य केंद्र में मशीन की आवश्यकता वहां भेजा जा सके।कलेक्टर ने प्रसव कक्ष में नन्हे बच्चों के लिए रखे रिडियटे वारमर चलाने की विधि की जानकारी ली और सावधानी के साथ मशीन को चलाने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान मरंगी स्वास्थ्य केंद्र में सीपेज की समस्या को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को ठीक करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने ठेकेदार को भी कड़ी हिदायत देते हुए निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं और अन्यथा कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

बगीचा के आरईएस के एसडीओ मनोज कंवर को नोटिस जारी करने के लिए कहा है।  कलेक्टर ने गुरगुरी स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया और स्वास्थ्य केंद्र दवाई कक्ष, स्टोर रूम व्यवस्थित पाए जाने पर संतुष्टि जाहिर की और केन्द्र की स्वास्थ्य कार्यकर्ता पवित्रा कुजूर को बेहतर कार्य के लिए प्रमाण-पत्र देने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं।
कलेक्टर ने चम्पा  में सीबीसी मशीन से मरीजों का हीमोग्लोबिन, एच आई वी जांच, सिकलीन और अन्य टेस्ट शीघ्र चालू करने के लिए कहा है।

प्रॉपर्टी रिकॉर्ड्स को आधार से जोड़ने की खबर निकली फर्जी

उन्होंने चम्पा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सोलर ड्यूल मशीन को चालू हालत में रखने के निर्देश दिए। दवाईयां कक्ष, स्टोर रूम और आलमारी को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुलेशा स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और सरपंच को स्वास्थ्य केंद्र के नीचे रखें हुए पानी टंकी को छत के ऊपर फिट करवाने, शौचालय के फ्लश को ठीक करवाने के साथ केन्द्र के छोटी-मोटी बिजली वायरिंग को ठीक करवाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सुलेशा के आरएमओ को केंद्र में उपलब्ध मोटर बाइक एम्बुलेंस को दूरस्थ अंचल के मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र तक लाने के लिए उपयोग करने के लिए कहा है।  कलेक्टर ने कहा कि होम डिलीवरी किसी भी स्थिति में न होने पाए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं और संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के लिए कहा है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS