कलेक्टर श्याम धावडे ने प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए बचाव एवं राहत व्यवस्था हेतु विभाग प्रमुखों को दिये निर्देश

collector relaxed the restrictions, seeing the decrease in corona infects in the district,

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)आगामी मानसून सत्र में प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत के संबंध में कलेक्टर श्याम धावड़े ने अधिकारियों को अवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने बताया कि आगामी मानसून में प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था करने के लिए राज्य जिला तहसील स्तर पर सेल तथा बाढ़ समिति का गठन किया गया है। आयोजित बैठक में कलेक्टर श्याम धावड़े ने निर्देश देत हुए कहां की जिला एवं तहसील स्तर पर स्थापित वर्षा मापक यंत्रों का उचित रख-रखाव एवं जानकारी संकलित करते हुए स्थापित नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर तथा कन्ट्रोल रूम की जानकारी आम नागरिकों को उपलब्ध कराते हुए अपने कार्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित करने हेतु निर्देश दिये।

वही पहुंच विहीन क्षेत्रों में वर्षा पूर्व पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न सामग्री भंडारित करने हेतु खाद विभाग को निर्देश देते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को कहा कि स्वच्छ पेयजल के लिए कुआं, हैण्डपम्प आदि में ब्लीचिंग पावडर कि व्यवस्था करें। वही नगर सेना अधिकारी को कहा कि जिलेे में बाढ़ बचाव से संबंधित उपकरणों को तत्काल दुरुस्त करा कर रखें ताकि समय पर उसका लाभ लोगोंं को मिल सके। कलेक्टर श्याम धावड़े ने जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात पूर्व आपने नगर पालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्र में सभी नालियों का सफाई करना सुनिश्चित करें।

ताकि आम जनता को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने जल संसाधन विभाग के कार्य्यपालक अभयंता को निर्देशित करते हुए कहा की जल छोड़ने पर विशेष ध्यान रखते हुए जलाशयों में नियमित रूप से निकासी के प्रयास किये जाये ताकि बाढ़ की स्थिति को रोका जा सके तथा बांधों का जलस्तर बढ़ने पर निचले जिलों एवं सीमावर्ती राज्यों को 12 घण्टे पूर्व सूचना दी जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहां की बाढ़ की स्थिति में कोविड-19 महामारी के प्रति विशेष सावधानी बरसते हुए जिन क्षेत्रों में बाढ़ के मामले संभावित हों वहां सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों के संचार व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए वनमण्डलाधिकारी को जिले के सभी विभागीय डीपो एवं गोदाम में प्रर्याप्त मात्रा में बांस-बल्ली की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा ताकि समय पर बचाव दल को उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तुलिका प्रजापति,अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा,डिप्टी कलेक्टर प्रवेश पैंकरा,सहित जिले के सभी एसडीएम तहसीलदार विभाग प्रमुख एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *