मेरा बिलासपुर

कलेक्टर का निर्देश…भीषण गर्मी में करें छाया पानी की व्यवस्था…जरूरत पड़ने पर दें सवैतनिक अवकाश..कराएं स्वास्थ्य परीक्षण

बिलासपुर—कलेक्टर अवनीश शरण ने भीषण गर्मी से श्रमिकों और कर्मकारों के बचाव को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किया है। कलेक्टर ने कहा कि कार्यस्थल पर ठंडा वातावरण रखें। सेहत का नियमित अंतराल में जांच कराएं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी को चेतावनी जारी किया है। जिले में भी पिछले कुछ दिनों में रिकार्डतोड़ तापमान दर्ज किया गया है। विभिन्न संस्थानों से अपील है श्रमिकों और कर्मचारियों के साथ ही स्वयं भीषण गर्मी से बचें और बचाएं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

      जिला दंडाधिकारी अवनीश शरण ने भीषण गर्मी से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी किया है। उन्होने कहा है कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत कर्मकारों से यथासंभव दिन के ठंडे समय में काम लिया जाए। विश्राम के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए। कार्य क्षेत्रों में पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था करें। डिहाईड्रेशन से बचाव के लिए समुचित व्यवस्था पर ध्यान रखेें।

कलेक्टर ने गाइड लाइन में बताया है कि निर्माण कार्य में नियोजित कर्मकारों के लिये इमरजेंसी आइस पेक और उनके बचाव को लेकर संसाधन उपलब्ध कराया जाये। स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर नियोजित श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जारी परामर्श, निर्देशों का सख्ती से पालन करें। सभी कर्मकारों के लिये छाया, साफ-पानी,आइसपैक के साथ प्राथमिक चिकित्सा किट ओ०आर०एस आदि उपलब्ध कराया जाए।

भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए  कार्य स्थल पर पर्याप्त वातानुकूलन की व्यवस्था हो। ऐसे कार्य जो भीषण गर्मी के कारण प्रभावित हो रहे हो और अनिवार्य न हो, तो कर्मकारों को सवैतनिक अवकाश पर भेजें। खासकर गर्भवती महिलाओं और स्वास्थ्य समस्या वाले कर्मकारों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाए। कर्मकारों को लू कि चेतावनी के बारे में भी नियमित रूप से सूचित करें।

                   

Back to top button
close