कमिश्नर अलंग और कांग्रेस नेता ने बताया तनाव मुक्त जीवन के लिए योग जरूरी..बृद्धाआश्र्म के बुजुर्गों और मानसिक रोगियों ने भी किया योगासन

बिलासपुर—- बिलासपुर में जगह जगह अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अधिकारी से लेकर आम जनता और कर्मचारियों ने वर्चुअल योगा किया। बृद्धाआश्रम और सेन्दरी स्थित होप वे होम में रहने वाले मानसिक लोगो को भी योग कराया गया।
 
           संभाग के कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने अपने निवास में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। साथ ही लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए अपनी दिनचर्चा में योग क्लास को शामिल करने को कहा। उन्होने बताया कि योग से तन मन को शांति मिलती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। कोरोना काल में योग के माध्यम से हम अपने घर में रहते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर सकते हैं।
 
              जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी भी अपने निवास पर योग क्रिया कर लोगों को योग के लिए उत्साहित किया। उन्होने बताया कि योग उनके दिनचर्या का अहम हिस्सा है। इससे उन्हें मानसिक शांति मिलती है। तनाव से छुटकारा मिलता है। इस समय लोग प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना की मार से जूझ रहे हैं। इसलिए लोगों को कोरोना के तनाव और प्रभाव से बचने के लिए योग के शरण में जाना चाहिए। निश्चित रूप से वह तनावरहित महसूस करेंगे। 
 
               बैंकर्स क्लब जिला संंयोजक ललित अग्रवाल चार पीढ़ियों के साथ योगासन किया। उन्होने बताया कि कोरोना ने हमसे हमारे माता पिता को छीना है। परिवार में कमोबेश सभी लोग सालों से योगासन करते आ रहे हैं। लेकिन कोरोना काल में महसूस किया कि यदि लोग योग को अपने जीवन में शामिल कर लें तो बहुत सारे रोगों से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।
    
                       कल्याण कुंज कल्याण कुंज वृद्ध आश्रम मसानगंज में रहने वाले बुजुर्गों ने सामुहिक योग किया । इस दोरान सभी बुजुर्गों ने कोरोना प्रोटोकाल का भी पालन किया। कई बुजुर्गों ने बताया कि स्थितियां जरूर बदली है। लेकिन उन्होंने कभी भी योग का दामन नहीं छोड़ा है। विपरीत परिस्थितियों में रहते हुए भी योग से मानसिक शांति का अनुभव कर रहे हैं।
 
         सेन्दरी स्थित होप वे होम के मानसिक रोगियों को भी संस्थान के अधिकारियों ने योग कराया। इस दौरान मानसिक रोगियों को योग के गुणों की जानकारी भी दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *