TOP NEWS

कमिश्नर डॉ अलंग ने संकल्प शिक्षण संस्थान का किया निरीक्षण

जशपुरनगर/संभागायुक्त डॉ संजय अलंग ने 21 जनवरी को जशपुर जिले के जिला प्रशासन के अन्तर्गत संचालित संकल्प शिक्षण संस्थाओं का निरीक्षण किया और बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए कहा। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। संभागायुक्त डॉ संजय ने बच्चों से शैक्षणिक गतिविधियों की भी जानकारी ली। और जिन क्षेत्रों में जाना चाहते हैं। लक्ष्य बनाकर बेहतर तैयारी करने के लिए कहा हैं।

उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर बच्चों से चर्चा करके पढ़ाई लिखाई के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारी ऐसे करें की केवल दोस्तों से आगे निकलना हैं यह सोच नहीं रखी नहीं अपनी सोच के दायरा को बढ़ाना बेहद जरूरी हैं। और अपनी तैयारी प्रतियोगिता परीक्षा में सबसे आगे पायदान में पहुंचना हैं। उसी अनुसार अपनी तैयारी पूरी रखें पढ़ाई के साथ खेल कूद , सांस्कृतिक गतिविधियां, और अपने शौक को भी पूरा करने के लिए कहा हैं।

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने बताया की जिला प्रशासन के तहत संकल्प शिक्षण संस्थानों में जेईई कोचिंग के बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। आईआईटी बॉम्बे के सितारा प्रयोग के समन्वय से जिले के बच्चों को आईआईटी बॉम्बे के विद्यार्थियों द्वारा जेईई की तैयारी के लिए वर्चुअल क्लासेज विगत 23 दिसंबर 2022 से लगातार ली जा रही है।

उपरोक्त वर्चुअल क्लासेज वर्तमान में संकल्प जशपुर और संकल्प कुनकुरी में स्थापित कंप्यूटर लैब में प्रति दिन ली जाती है जिसमे आईआईटी बॉम्बे के प्रतिभाशाली विद्यार्थी महत्वपूर्ण टॉपिक को प्रभावी ढंग से पढ़ा रहे है तथा अपने स्वम के तैयारी के समय के अनुभव भी साझा कर रहें हैं। विगत माह में जिले के 32 विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट के लिए आईआईटी मुंबई भेजा गया था ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS