शिकायत..इंसान को कमजोर बनाता है…कुलपति चक्रवाल ने कहा..लक्ष्य के लिए लेना होगा संकल्प

बिलासपुर—–शिकायत इंसान कमजोर बनाता है। जीत की इच्छा रखने वाले शिकायत नहीं करते हैं। जीवन में जब कुछ संकल्प ले तो उस पर लक्ष्य हासिल होने तक अडिग रहें। यह बात केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.चक्रवाल ने अटल टिकरिंग लैब शुभारम्भ के दौरान कही।
             मुख्य अतिथि गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक चक्रवाल ने कहा कि शिकायत इंसान को कमजोर करता है। जीतने वाले शिकायत नहीं करते हैं। अच्छा स्वास्थ्य अच्छी शिक्षा की नींव है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वह अपने जीवन में एक ऐसा संकल्प ले जिस पर हमेशा अडिग रहे। सफलता एक दिन कदम चूमेगी। जिदंगी में जो बनना चाहोगे एक दिन बन जाओगे।
           शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला शंकर नगर में मंगलवार को अटल टिंगरिंग लैब का उद्धाटन मुख्य अतिथि प्रो.चक्रवाल ने किया। मंच को विशिष्ट अतिथि डा.अनिल तिवारी, एसके प्रसाद, प्रशांत राय,उपाध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी राकेश सिंह, एसएमडीसी के अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार सिन्हा, प्राचार्य सविता तिवारी ने शिरकत किया।
          विद्यार्थियों को प्रो.चक्रवाल ने नई शिक्षा नीति पर संक्षित उद्द्बोधन दिया। बच्चों से कहा कि 14 से 18 वर्ष की आयु जीवन में सबसे खास होता है। इस दौरान मन एकाग्र होना चाहिए। पढ़ाई और कौशल को छोड़कर किसी भी अन्य में दिमाग लगाना व्यर्थ साबित होगा। बच्चों को कुछ बनने या नया करने संकल्प लेना चाहिए। उस रास्ते में तब तक चलना चाहिए जब तक की मंजिल नहीं मिल जाए।
                    प्रो.चक्रवाल ने कहा कि जिंदगी में कोई भी चीज आसानी से नहीं मिलती है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। शिक्षालय में सभी को मिलजुल कर बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए। शंकर नगर विद्यालय इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है।
                प्रो.चक्रवाल ने इस दौरान एटीएल लैब से लेकर शिक्षकों के योगदान की सराहना किया। प्राथमिक, मिडिल से लेकर हाई और हायर सेकेंडरी के अनुशासन, संस्कार की सराहना करते हुए कहा छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों को इस विद्यालय से सीखना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।
           इस दौरान प्रमुख रूप से नगर निगम एमआइसी सदस्य अजय यादव, शाला विकास समिति के सदस्य आर्टिकेक्ट इंजीनियर रोशन तिवारी, अधिवक्ता कृष्ण कृमार खत्री, महिला सदस्य यशोदा उइके, सांसद प्रतिनिधि राकेश लालवानी, एटीएल सदस्य ऋषि मौर्य, अमित डोरस, मनीष शाह सहित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *