मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को दिए कड़े निर्देश,कहा- ऐसी करें व्यवस्था की गर्मी के मौसम में लगातार हो पेजल की आपूर्ति

Shri Mi
2 Min Read
IAS Amitabh Jain , next Chief Secretary , Chhattisgarh,cgwall,news,ias news, chhattisgarh news, chhattisgarh hindi news,

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)प्रदेश मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंत्रालय महानदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के कमिश्नर्स,L1कलेक्टर्स एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने मुख्यतः कलेक्टरों से कहा कि गर्मी के मौसम में लगातार पेयजल आपूर्ति होती रहे,ऐसी व्यवस्था की जाए। उन्होंने ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति पर लगातार निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि पेयजल स्त्रोतों के आस-पास साफ-सफाई एवं शुद्धिकरण के लिए सभी जरूरी कार्य किए जाएं। सभी क्षेत्रों में हैण्डपंप, नलकूप, नल-जल एवं जल आर्वधन योजनाओं की लगातार मॉनिटरिंग हो, जहां पर मरम्मत, दुरूस्तीकरण की जरूरत हो उसे तत्काल ठीक किया जाए। इसके लिए सभी क्षेत्रों में टीमों का गठन कर उन्हें सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाने के निर्देश ग्रामीण एवं पंचायत विभाग एवं नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं।

मुख्य सचिव ने नगरीय प्रशासन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियांे को आपसी समन्वय से कार्य करने को कहा। उन्होंने ग्रीष्म ऋतु में हीटवेव, जल संकट से निपटने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

ओबीसी गणना में लाए तेजी विभागों को दिए निर्देश

मुख्य सचिव ने ओबीसी गणना के संबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को और तेजी से काम करने के निर्देश दिए है। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में जहां पर ओबीसी गणना नहीं हो पायी है,वहां पर गणना करने एवं ओबीसी हितग्राहियों के शत-प्रतिशत राशनकार्ड बनाने के लिए समुचित कार्यवाही करने नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने धान उपार्जन केन्द्रों से धान उठाव की जिलेवार समीक्षा की तथा उठाव से शेष धान का तत्काल उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। इसी तरह से जिलेवार भारतीय खाद्य निगम में लक्ष्य के अनुसार चावल जमा करने की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर कुन्दन कुमार सहित अन्य अधिकारी गण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close