इंडिया वाल

Receipe Dhaniya Chutney: सर्दियों में धनिया की चटनी खाने के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, छुपा रहा सेहत का राज

हरे धनिए की चटनी डायबिटीज के मरीज को  जरूर खाना चाहिए

Dhaniya Chutney Benefits:  सर्दियों में हरे धनिए की चटनी खाना बहुत फायदेमंद रहता है. इस चटनी में  बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है. भारतीय घरों में चटनी का एक अहम हिस्सा है. लगभग सभी तरह के खानों के साथ भारत में चटनी का इस्तेमाल किया जाता है. चटनी किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. हममें से ज्यादातर लोग चटनी को सिर्फ स्वाद के लिए ही इस्तेमाल करते हैं. आज आपको धनिए से बनी चटनी स्वाद के साथ सेहत  के लिए कितना लाभदायक है ये जान आप हैरान रह जाएंगे.

हरे धनिए की हरी पत्तियों में छुपा रहा सेहत का राज

धनिया भी पोषक तत्वों से भरपूर है. हरे धनिए की हरी पत्तियों में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटैशियम जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इन दोनों का साथ में सेवन सेहत को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकता है तो चलिए आज हम आपको धनिया और पुदीने की चटनी खाने के फायदे बताते हैं. हरे धनिए की चटनी पाचनतंत्र को भी दुरुस्त रखता है. साथ ही खाना पचाने में भी मददगार साबित होत है.

हरे धनिए की चटनी डायबिटीज के मरीज को  जरूर खाना चाहिए

हरे धनिए की चटनी डायबिटीज के मरीज को जरूर खाना चाहिए. हरे धनिए के सेवन से शरीर में इंसुलिन का स्तर संतुलित रहता है. अगर आपको भूख नहीं लगती है तो अपने डाईट में हरे धनिए  की चटनी को जरूर शामिल करे. आपको भूक लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी. जिन्हें शरीर में खून की कमी हो गई हो या जिन्हें एनिमिया की शिकायत हो ऐसे लोग हरे धनिए की चटनी  का इस्तेमाल करें. क्योंकि इस चटनी में आयरन की मात्रा होती है.

इम्यून सिस्टम भी मजबूत रखता है

हरे धनिए की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में हरे धनिए का अहम रोल है. साथ में हरी मिर्च, लहसून इस चटनी में अहम रोल निभाता है. हरे धनिया में मौजूद विटामिन सी, जो आपको किसी भी तरह के वायरस से बचाने में मददगार बनता है तो वहीं हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्व होते है.जैसे विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है.

 सर्दी के मौसम में पराठे हो या पकौड़े इस चटनी का ले भरपूर मजा

यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन,क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. बात करें लहसुन तो लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसका सबसे बड़ा फायदा जुकाम की बीमारी में मिलता है. जिन लोगों की इम्युनिटी बूस्ट रहती है, उन्हें सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमण परेशान नहीं कर पाते हैं. लहसुन का सेवन करने से आपके बीमार पड़ने का खतरा 61 प्रतिशत तक कम हो जाता है.तो फिर देर किस बात की. इस सर्दी के मौसम में पराठे हो या पकौड़े  हरे धनिए की चटनी साथ आप भी उठांए लुफ्त और सर्दी में रहे फिट.

हरे धनिए की चटनी में ये तीन चीज होते हैं महत्वपूर्ण

  • बात करें लहसुन तो लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसका सबसे बड़ा फायदा जुकाम की बीमारी में मिलता है. जिन लोगों की इम्युनिटी बूस्ट रहती है, उन्हें सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमण परेशान नहीं कर पाते हैं. लहसुन का सेवन करने से आपके बीमार पड़ने का खतरा 61 प्रतिशत तक कम हो जाता है तो फिर देर किस बात की. इस सर्दी के मौसम में पराठे हो या पकौड़े हरे धनिए की चटनी साथ आप भी उठांए लुफ्त और सर्दी में फिट रहे .
जलदाय विभाग के दो कनिष्ठ अभियंता रिश्वत लेते गिरफ्तार

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS