बढ़ते Corona मामले,सरकार ने लगाई पाबंदिया

दिल्ली में एक बार फिर मास्क (Mask) नहीं पहनने पर जुर्माना लगने का नियम लौट आया है. बढ़ते कोरोना मामलों के देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने फैसला लिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, इस प्रावधान के तहत निजी चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लागू नहीं होगा.

कल जारी किए गए दिल्ली में कोरोना के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में 2495 कोरोना के नए केस सामने आए थे. सात मरीजों की मौत बताई गई और एक्टिव पेशेंट की संख्या बढ़कर 8506 हो गई. दिल्ली में कोरोना की डेली पॉजिटिविटी दर 15.41 फीसदी दर्ज की गई. वहीं, 24 घंटे में 1466 मरीजों के ठीक होने की बात भी सरकार के हेल्थ बुलेटिन में बताई गई थी. दिल्ली में अगस्त में ही कोरोना से 40 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना के बढ़ते प्रभाव ने एक बार फिर दिल्ली सरकार को चिंता में डाल दिया है. देश में पहली बार कोरोना का प्रकोप बढ़ने के बाद से दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया था और हाल में ही लोगों के चेहरे से मास्क का पहरा हटा था लेकिन यह एक बार फिर लौट आया है. दिल्ली सरकार लगातार लोगों से कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए अपील कर रही है. इस बार अरविंद केजरीवाल सरकार के लिए चिंता दोहरी है क्योंकि कोरोना के अलावा, मंकीपॉक्स वायरस ने भी राजधानी में दस्तक दी है. 

दिल्ली में अब तक मंकीपॉक्स के दौ मरीज सामने आ चुके हैं. लोकनारायण जयप्रकाश अस्पताल में मंकीपॉक्स के मरीजों के इलाज के इंतजाम सरकार ने किए हैं. दिल्ली समेत देशभर में अब तक मंकीपॉक्स के आठ मामले सामने आ चुके हैं. इससे एक मरीज की मौत भी बताई गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *