इंडिया वाल

चीन से लेकर ब्राजील और जापान तक… तेजी से फैल रहे कोरोना केस, कई शहरों में लॉकडाउन!

Coronavirus In China: एक बार फिर कोरोना वायरस ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. दुनिया के कई देशों में स्थिति बेकाबू होती नजर आ रही है. बात अगर चीन करें तो वहां स्थिति अब नियंत्रण से बाहर जाती नजर आ रही है. चीन एक बार फिर कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. चीन के कई शहरों में हालात लॉकडाउन जैसे हो गए हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो 26 नवंबर को देश में 39,791 कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज हुए. शनिवार को इनकी संख्या 35,183 थी. इसी के साथ एक कोरोना मरीज की मौत भी हुई है.चीन में कोरोना मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और यही कारण है कि चीन के कई प्रांतों में हालात अब लॉकडाउन जैसे बन गए हैं. चीन ने हाल ही में स्थानीय लॉकडाउन, सामूहिक टेस्टिंग, यात्रा प्रतिबंध और अन्य कई प्रतिबंध लागू किए हैं. लॉकडाउन और कई प्रतिबंधों ने आबादी को हताशा में छोड़ दिया है. 

चीनी सरकार के अनुसार, जीरो-कोविड नीति जीवन बचाने में बहुत सफल साबित हो रही है. चीनी सरकार मानती है कि अगर प्रकोप लंबे समय तक अनियंत्रित रहता है तो वायरस बुजुर्गों जैसे कई कमजोर लोगों को भारी जोखिम में डाल देगा. दिलचस्प बात यह है कि 80 और उससे अधिक उम्र के सिर्फ 66% लोगों को ही टीका लगाया गया है और उनमें से केवल 40% ने ही बूस्टर खुराक ली है.

ब्राजील में भी लगातार बढ़ रहे कोविड मामले
चीन के साथ-साथ ब्राजील में भी कोरोना (Corona In Brazil) तेजी से फैल रहा है. द ब्राजीलियन रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील के 27 राज्यों में से 15 में कोविड के गंभीर मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. संघीय स्वास्थ्य नियामक अंविसा ने मंगलवार को हवाईअड्डों और विमानों में मास्क को अनिवार्य कर दिया है. इसी के साथ लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन लेने की अपील की गई है.InfoGripe के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह हफ्तों में अलागोस, बाहिया, सिएरा, संघीय जिला, गोइआस, माटो ग्रोसो डो सुल, मिनस गेरैस, पारा, पाराइबा, पियाउई, रियो ग्रांड डो नॉर्ट, रियो डी जनेरियो और रोराइमा में कोविड केस तेजी से बढ़े हैं. 

शिक्षक ट्रांसफर-शिक्षा विभाग में तबादले,व्याख्याता, सहायक शिक्षक समेत कई कर्मचारी इधर से उधर

जापान में शनिवार को दर्ज हुए 1.25 लाख से ज्यादा केस
जापान में भी कोरोना का (Japan Coronavirus Cases) प्रकोप देखने को मिल रहा है. जापान टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में शनिवार को 1,25,327 नए कोरोना मामलों को रिपोर्ट किया गया. वहीं राजधानी टोक्यो ने 13,569 नए मामले दर्ज किए. टोक्यो में गंभीर लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार से दो कम होकर 18 हो गई है. देश भर में रिपोर्ट किए गए कोरोना वायरस से संबंधित मौतों की संख्या 164 दर्ज की गई. एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा था कि “हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सबकुछ कर रहे हैं.”

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS