Corona Crisis:14 दिन के लॉकडाउन का ऐलान, राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन

पुरी।देश में कोरोना (Corona Virus) की स्थिति दिन पर दिन खराब हो रही है. ऐसे हालातों में अब ओडिशा में भी 14 दिन के लॉकडाउन (Odisha Lockdown) की घोषणा कर दी गई है. ये लॉकडाउन 5 मई से शुरू होकर 19 मई तक रहेगा. हालांकि जरूरी सेवाओं को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है. इसके अलावा टीकाकरण की प्रक्रिया पर भी लॉकडाउन का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.ओडिशा सरकार द्वारा जारी की गई लॉकडाउन गाइडलाइंस के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक लोग सब्जी खरीदने के लिए 500 मीटर दूर तक जा सकते हैं. वहीं स्वास्थ और अन्य जरूरी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी.

वहीं दूसरी ओर ओडिशा सरकार ने राज्य में कोविड-19 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच वायरस के खिलाफ टोसिलिजुमैब और अन्य दूसरी दवाओं के इस्तेमाल करने पर फैसला लेने के लिए एक एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया है. राज्य सरकार (स्वास्थ्य विभाग) के अतिरिक्त सचिव पीके महापात्रा ने सभी जिलो के जिलाधिकारियों, मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट और सभी सीडीएम को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा है कि कोविड मरीजों के लिए कुछ निश्चित दवाइयां है और वो भी सीमित उपलब्ध हैं. साथ ही संदिग्ध क्षमता वाली कई नई दवाइयां भी आ रही हैं. कई डॉक्टर और स्पेशलिस्ट ऐसी दवाइयों की सिफारिश कर रहे हैं.

READ MORE-निजी अस्पतालों में बेहतर उपचार के नाम पर मची लूट, पूर्व गृहमंत्री ने सी एम व पीएम को लिखा पत्र

राज्य सरकार ने इस स्थिति को देखते हुए एक्सपर्ट कमिटी बनाई है. कोविड मरीज के लिए जब किसी ऐसी नई और सीमित उपलब्ध दवा को लेने का निर्देश होगा, तो दवा के सही इस्तेमाल के बारे में राय लेने के लिए पर्ची ( Prescription) को प्रस्ताव के तौर पर भेजा जाएगा. इस तरह के प्रस्ताव को कमिटी के चेयरमैन, ओडिशा मेडिकल एजुकेशन और ट्रेनिंग निदेशालय (DMET) और ओडिशा स्टेट मेडिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड (OSMCL) के एमडी को वाट्सऐप पर भेजा जाएगा.बात करें कोरोना के आंकड़ों की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा में कोरोना 8015 नए मामले सामने आए हैं जबकि 5634 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में राज्यें 14 लोगों की मौत हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *