कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान: घर-घर पहुँचकर सर्वे दल ले रही जानकारी

नारायणपुर– कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण के प्रसार श्रृंखला को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की तुरंत पहचान के चलाये जा रहे कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान का शुरुआत आज हुआ। इस अभियान में सर्वे दल घर-घर पहुँचकर जानकारी ले रहा है ताकि समुदाय स्तर पर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान हो सके और कोरोना संक्रमण की श्रृंखला न बन पाए। यह अभियान 12 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान में दलों द्वारा जिसमे क्षेत्र की मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पंचायत सचिव और रोजगार सहायक शामिल है।

ये शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों में जाकर परिवारों का शतप्रतिशत सर्वे का काम कर रहे है और कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की पहचान कर आईसोलेट एवं उपचार की कार्यवाही करेंगे।कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह ने जिले के आम नागरिकों से कोविड-19 संक्रमण के प्रसार श्रृंखला को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की तुरंत पहचान के लिए 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक चलाये जा रहे कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान टीम का पूर्ण सहयोग करने की अपील की है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के श्रृंखला को तोड़ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण सभी घरों में ये सर्वे दल पहुँचेगा और वहां घर के किसी सदस्य को कोविड-19 सम्बन्धी लक्षण हो तो जानकारी एकत्रित की जाएगी। सर्वे दल का सहयोग करने के लिए सभी नागरिक आगे आये और स्वयं, परिवार या गांव के किसी व्यक्ति को जिनको कोई लक्षण है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे।

कोविड-19 के बचाव का सबसे अच्छा तरीका सही समय मे पहचान और उसका उपचार है, जितना जल्दी उपचार हो जाये उतना बेहतर है और अगर इसके लक्षण को छुपाया गया और बाद में स्थिति गम्भीर हो  जाने पर यह और भी खतरनाक हो सकता है। कलेक्टर ने सभी जिले वासियों से अपील करते हुए कहा है कि लक्षण होने पर आगे आकर बताएं, संकोच या छिपाने का प्रयास न करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...