राजधनी में टूटे पुराने सारे रिकॉर्ड, जानें बाकी राज्‍यों का कैसा है हाल

दिल्ली।गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के सारे रिकॉर्ड टूट गए। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 28867 मामले सामने आए और करीब 31 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी 94160 सक्रिय मामले हैं। देश के अन्य राज्यों में भी कोरोना संक्रमण काफी तेज गति से फ़ैल रहा है।कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण दिल्ली के शास्त्री पार्क में लगने वाले बाजार को 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया। सीलमपुर के एसडीएम शरत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शास्त्री पार्क में डीडीए लैंड के पास लगने वाले साप्ताहिक बाजार को कोरोना मानदंडों के उल्लंघन के कारण तत्काल प्रभाव से 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। 

महाराष्ट्र में भी पिछले 24 घंटे में कोरोना के 46406 मामले आए और 36 लोगों की मौत हुई। राज्य में इस अवधि के दौरान ओमिक्रोन वैरिएंट के कोई मामले दर्ज नहीं हुए। वहीं मुंबई में गुरुवार को 13,702 मामले दर्ज किए गए और करीब 6 लोगों की मौत हुई। मुंबई में अभी भी 95,123 सक्रिय मामले हैं। पिछले 48 घंटों में मुंबई पुलिस के 329 कर्मी कोरोना से संक्रमित पाए गए। मुंबई पुलिस के द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 126 कर्मियों की मौत हुई है और अभी भी 1102 सक्रिय मामले हैं।

इसके अलावा गोवा में भी गुरुवार को 3728 मामले दर्ज किए गए और 4 मौतें हुई। गोवा में अभी 16887 सक्रिय मामले हैं। वहीं तमिलनाडु में कोरोना के 20911 मामले सामने आए और 25 मरीजों की मौत हुई। राज्य में अभी भी एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। इसके अलावा इतने ही समय अवधि के दौरान करीब 6 हजार से अधिक मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। जम्मू कश्मीर में भी पिछले 24 घंटे में 1966 मामले दर्ज किए गए जिसमें से 889 मामले जम्मू से और 1077 मामले कश्मीर से सामने आए। 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लद्दाख के लेह जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, छात्रावास, कोचिंग सेंटर, जिम और अन्य इनडोर गतिविधियां बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा लेह में बार और रेस्तरां 25% बैठने की क्षमता के साथ संचालित होंगे।   आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 4348 नए मामले सामने आए और 261 लोग डिस्चार्ज हुए। राज्य में अभी 14 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। वहीं केरल में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के 59 मामले सामने आए हैं और राज्य में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 480 पहुंच गई है।  गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के लिए अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ओमिक्रोन को लेकर पहले जो संशय की स्थिति थी, वो अब धीरे-धीरे साफ हो रही है। पहले जो वैरिएंट थे, उनकी अपेक्षा में कई गुना अधिक तेज़ी से ओमिक्रोन वैरिएंट सामान्य जन को संक्रमित कर रहा है। साथ ही उन्होंने टीकाकरण अभियान को तेज करने पर बल देते हुए कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए हर घर दस्तक अभियान को हमें और तेज़ करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *