हरिद्वार कुंभ में कोरोना का खतरा देख केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को किया आगाह

दिल्ली।देश के 10-12 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार से चिंता में सरकार. हरिद्वार कुंभ मेले में इन प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं के मद्देनजर कोरोना जांच बढ़ाने और विशेष निगरानी बरतने का दिया गया निर्देश.उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ-2021 में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है. इस बड़े खतरे को भांपते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार को आगाह किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तराखंड के चीफ सेक्रेटरी को रविवार को चिट्ठी लिखकर सचेत किया कि हरिद्वार कुंभ में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. जितना टेस्ट हरिद्वार में फिलहाल हो रहा है, वो नाकाफी है.

कुंभ मेले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तराखंड की सरकार को कई सलाह दी है. केंद्र की तरफ से भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि कुंभ मेले के दौरान उच्च स्तरीय सेंट्रल टीम के सुझाए गए उपायों को अमल में लाना सुनिश्चित करें. 12 राज्यों से पिछले कुछ वक्त में कोरोना के अच्छे खासे मामले आए हैं. कुंभ में कोरोना प्रभावित राज्यों से भी श्रद्धालु आ सकते हैं. सेंट्रल टीम के मुताबिक रोजाना 10-20 श्रद्धालु और 10-20 आम लोग वहां पॉजिटिव हो रहे हैं.

फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की हो जांच

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि इमर्जेंसी ऑपरेशनल सेंटर के जरिये सांस संबंधी बीमारियों या इसके लक्षणों की निगरानी की जाए. सभी इलाकों में कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाए. जहां कोरोना मामलों की संख्या बढ़ने की आशंका हो, उन जगहों की विशेष निगरानी की जाए. केंद्र की तरफ से भेजी चिट्ठी में कहा गया है कि कुंभ स्नान के पहले और बाद में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की सिलसिलेवार जांच हो. अगर मामले बढ़ते हैं तो जेनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए एनसीडीसी से तालमेल कर सैंपल भेजें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *