नारायणपुर पहुंची वैक्सीन की पहली खेप,कलेक्टर पहुंचे जिला अस्पताल, व्यवस्थाओं की ली जानकारी

नारायणपुर। जिले में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज पहुंच गई है। पहली खेप के तौर पर प्राप्त टीके को जिला अस्पाताल स्थित भण्डारण केन्द्र में रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के 1680 डोज जिले को मिले हैं, शेष डोज़ राज्य कार्यालय द्वारा प्रदान की जाएगी। जिले के 2304 स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मिकों को ‘कोविशील्ड’ टीका की डोज लगाई जाएगी। टीकाकरण का कार्य 9 कोल्ड पाइंट चैन के माध्यम से जिले में किया जाएगा। इन सभी केन्द्रों में लोगों को टीका लगाने की तैयारी की जा चुकी है। प्रारंभिक तौर पर ‘कोविशील्ड’ टीका की पहली खुराक जिला अस्पताल में बनाये गये कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में लगाये जायेगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने और इसकी कड़ी को तोड़ने के लिए यह टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मी बार-बार मरीजों के संपर्क में आते हैं, जिसके कारण इसके समुदाय में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इस कड़ी को तोड़ने के लिए ही सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जा रहा है। फ्रंटलाईनर जैसे सुरक्षाकर्मी और सफाई कर्मियों का टीकाकरण भी किया जाएगा।स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इन टीकों के परिवहन और भंडारण की पुख्ता व्यवस्था की गई है। केन्द्रों में टीकाकरण के लिए मॉकड्रिल और आपात स्थिति से निपटने का पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है।

मुख्य भण्डारण केन्द्र से टीकाकरण केन्द्र तक वैक्सीन भेजने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थिति के प्रबंधन के लिए राज्य स्तर से लेकर टीकाकरण स्थलों तक एईएफआई प्रबंधन प्रणाली को सुदृढ़ किया गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों को नजदीकी एईएफआई प्रबंधन प्रणाली से जोड़ा गया है।

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कल 16 जनवरी से जिले में शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं की जानकारी लेने आज जिला अस्पताल पहुंचें। वहां उन्होंने बीते गुरुवार को जिला मुख्यालय नारायणपुर पहुंच चुकी पहली खेप के सुरक्षित रख-रखाव आदि की जानकारी ली और जिला अस्पताल स्थित वैक्सीन भंडार कक्ष आदि का अवलोकन किया। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में टीकाकरण के लिए बनाये गये पंजीकरण कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष और टीकाकरण कक्ष तथा निगरानी कक्ष का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के 1680 डोज जिले को मिले हैं। शेष डोज़ राज्य कार्यालय द्वारा प्रदान की जाएगी। जिले के 2304 स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मिको को लगाई जाएगी टीका। टीकाकरण का कार्य 9 कोल्ड पाइंट चैन के माध्यम से जिले में किया जाएगा। इन सभी केन्द्रों में लोगों को टीका लगाने की तैयारी की जा चुकी है।

कलेक्टर श्री साहू ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वैक्सीन के लिए सभी आदर्श प्रोटोकाल का पालन किया जाए।  इस दौरान कलेक्टर श्री साहू ने ने जिला अस्पताल में चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता देखी और उसकी जानकारी ली। कलेक्टर ने भर्ती मरीजांे के वार्ड में जाकर उनसे बातचीत की और मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिला अस्पताल के विभिन्न कक्षों, पंजीयन, चिकित्सक कक्ष, महिला वार्ड, पुरूष वार्ड सहित आकस्मिक चिकित्सा के दौरान आने वाले मरीजों एवं वार्ड में भर्ती मरीजों की उपचार सेवाओं क संबंध में भी जानकारी ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *