इंडिया वाल

COVID 19: हाई लेवल मीटिंग में बोले पीएम मोदी

Coronavirus In India: चीन, जापान और अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ.7 केस आ रहे हैं. इसी बीच बुधवार (21 दिसंबर) को भारत में भी बीएफ.7 के चार मामले आए. इसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार(22 दिसंबर) को हाई लेवल मीटिंग (High Level Meeting) की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, ”कोविड को लेकर पूरी तैयारी रखिए. राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कराने की सलाह दी.”मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के अधिकारी, सिविल एविएशन के अधिकारी, नीति आयोग के वीके पॉल और अन्य सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर मौजूद रहे. बैठक में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए. 

‘कोरोना नहीं हुआ खत्म’
पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड को लेकर ढिलाई न बरतने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों और बाकी जगहों पर पर सतर्कता और बढ़ाई जाए. पीएम मोदी ने जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत पर भी जोर दिया. उन्होंने साथ ही सभी लोग को मास्क पहनने को कहा है. 

केंद्र सरकार ने क्या कहा? 
जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में बढोतरी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार(22 दिसंबर) को समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी थी. वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन में कोविड की स्थिति पर नजर है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, “कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की. कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.”

बीजेपी को झटका, कार्यप्रणाली से नाराज होकर तेराश गोवला ने छोड़ी विधायकी

केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं. देश भर के हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी गई है. 

राज्यों ने भी की तैयारी शुरू

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों ने भी बैठक की है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार(22 दिसंबर) को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी आपात बैठक बुलाई है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबित देश में एक दिन में कोरोना के 185 नए मामले सामने आए हैं.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS