कोरोना की दूसरी लहर में जो लोग संक्रमित हुए थें, क्या उन्हें फिर से है खतरा,एक्सपर्ट से जानें- क्या सावधानियां हैं जरूरी

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना (Covid-19) के मामलों की संख्या 3 से 4 हजार के बीच दर्ज की जा रही है. शनिवार को भी कोरोना (Coronavirus) के करीब 3800 नए मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3168 लोग इस बीमारी से उबरने में सफल रहे हैं. फिलहाल कोरोना के इलाजरत मरीजों का आंकड़ा 20,303 रह गया है. कोविड संक्रमित होने के बाद शरीर में बनी एंटीबॉडी को लेकर बहुत से लोग आश्वस्त दिखते हैं. ऐसे लोग सामान्यत: ये समझते हैं कि उन्हें पिछली बार कोरोना हो चुका है तो इस बार नहीं होगा! जबकि ऐसा नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट इस बात को लेकर चेताते रहे हैं. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है, उन्हें दुबारा नहीं होगा.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अभी भी कोरोना के प्रति लापरवाही बरतना भारी पड़ सकता है. इसलिए मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी है. इन दिनों एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली में कार्यरत हेल्थ एक्सपर्ट डॉ अनूप कुमार ने आकाशवाणी के एक साक्षात्कार कार्यक्रम में कुछ जरूरी सवालों के जवाब दिए हैं. आइए उन्हीं से जानते हैं.

जो लोग दूसरी लहर में संक्रमित हो गए थे, क्या इस लहर में भी उनके संक्रमित होने की संभावना है?

इस सवाल पर डॉ अनूप कुमार कहते हैं कि जो लोग दूसरी लहर में संक्रमित हुए थे, वे दोबारा संक्रमित हो सकते हैं, क्योंकि संक्रमण के बाद जो एंटीबॉडी बनती है, उसमें देखा गया है कि वह 8 से 9 महीने में खत्म हो जाती है. कुछ लोगों में तो एंटीबॉडी बहुत जल्दी ही खत्म हो जाती है. अगर आपने वैक्सीन लगवा भी ली है तो उसमें देखा गया है कि उससे बनी इम्यूनिटी भी 9 से 10 महीने बाद कम होना शुरू हो जाती है.डॉ अनूप कहते हैं कि इसलिए सरकार ने एहतियाती यानी बूस्टर डोज की शुरुआत की है. यह बिल्कुल हो सकता है कि जो लोग दूसरी लहर में संक्रमित हुए थे, वे दोबारा संक्रमित हो सकते हैं.

बचाव के लिए क्या सावधानियां जरूरी है?

डॉ अनूप कहते हैं कि लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं. हम सरकार के दिशानिर्देश देख ही रहे हैं कि अभी भी सावधानी जरूरी है. मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इनकी अनदेखी हो रही है. लोग लापरवाही कर रहे हैं. कई राज्यों में मास्क न लगाने पर जुर्माने का प्रावधान खत्म कर दिया गया है, लेकिन याद रखें कि मास्क आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है. कुछ राज्यों में फिर से मास्क न पहनने पर जुर्माना लगा दिया गया है और यह होना भी चाहिए. वे कहते हैं कि आप अगर किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं तो मास्क लगाकर रखें और लोगों से दूरी भी बनाकर रखें. जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लें. दो से तीन लीटर पानी पिएं, क्योंकि जितना पानी आप पिएंगे, आपकी इम्यूनिटी पर अच्छा असर होगा. साथ ही ध्यान रखें कि ताजा फल खाना है. स्मोकिंग और ड्रिंक से दूर रहना है. साथ ही हर दिन कम से कम आधे घंटे व्यायाम जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *