मेरा बिलासपुर

कड़ी सुरक्षा में होगी मतों की गिनती..निर्वाचन अधिकारी ने बताया…एलईडी पर होगा प्रसारण..लेकिन करना होगा शर्तों का पालन

बिलासपुर—4 जून मंगलवार को लोकसभा बिलासपुर के लिए होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी हो गयी है। मतगणना शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज कोनी में सवेरे 8 बजे से शुरू होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण, पुलिस कप्तान रजनेश सिंह ने यारियों का अंतिम निरीक्षण कर व्यवस्था पर जाहिर किया। दोनों अधिकारियों ने बताय कि भीषण गर्मी को ध्यान रखते हुए स्थल पर एसी, कूलर, ठंडे पानी समेत यथासंभव तमाम व्यवस्थाएं होंगी। सवेरे 8 बजे सबसे पहले पोस्टल मतों की गणना होगी। इसके बाद बैलेट गणना की कार्रवाई शुरू होगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने बताया कि डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से व्यवस्था है। 13 टेबलों पर गिनती होगी। सुबह  6 बजे पोस्टल बैलेट जिला कार्यालय के कोषालय से मतगणना स्थल कोनी ले जाया जाएगा। प्रत्याशी अथवा उनके अभिकर्ता वाहन की इस्कार्टिंग करते हुए जा सकते है। मुंगेली जिले के डाक मतपत्रों की गणना भी मतगणना स्थल कोनी में होगी।  साढ़े 8 बजे से ईवीएम मशीनों से गिनती का काम शुरू होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाए जा रहे है। न्यूनतम 17 और अधिकतम 24 चरणों में वोटों की गिनती का काम होगा।

तीन लेयरों की सुरक्षा व्यवस्था,सीसीटीवी से निगरानी

पुलिस कप्तान रजनेश सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल की सुरक्षा में पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी। जगह-जगह पर सीसीटीवी लगाए गए है। स्थानीय पुलिस समेत केंद्रीय सुुरक्षाबलों की चाक चौबंद-सुरक्षा होगी। प्रवेश की पात्रता अनुसार पार्किंग की व्यवस्था भी अलग-अलग है। शासकीय कर्मचारी और मीडिया के लोग मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे। मतगणना एजेंट अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय मार्ग से प्रवेश कर सकेंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना अभिकर्ताओं के लिए पृथक-पृथक कलर के प्रवेश पत्र जारी किये गये है। कोई भी मतगणना एजेंट मुख्य द्वार अथवा अन्य द्वार से मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं करेगा। भारत निर्वाचन आयोग से अधिकृत पासधारी मीडियाकर्मियों को मतगणना हॉल के अंदर हाथ का कैमरा ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना हॉल के अंदर मीडिया और पत्रकारों को कैमरा स्टैंड ले जाना वर्जित होगा।

सामग्री नहीं ले जा सकेंगे

मतगणना स्थल में अभिकर्ता अथवा अन्य कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन, आई पेड, लैपटॉप, स्मार्ट वाच, कैमरा, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, बीडी, सिगरेट एवं गुटखा नहीं ले जा सकते हैं। लेकिन कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी के भाग एक की प्रति, प्लास्टिक पेन और  पेंसिल प्रवेश कर सकते हैं। गणना में मदद के लिए केल्क्यूलेटर जिला निर्वाचन कार्यालय से मुहैया कराया जायेगा।

चौक चौराहों में एलईडी की व्यवस्था

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 4 जून को जिला मुख्यालय बिलासपुर के प्रमुख चौक चौराहों से एलईडी टीवी के जरिए लोकसभा चुनाव परिणामों की चक्रवार घोषणा की जायेगी। शहर के प्रमुख पांच स्थलों पर एलईडी के जरिए प्रसारण की तैयारी की गई है। नेहरू चौक, इंदु चौक, अग्रसेन चौक, महामाया चौक और गुरु नानक चौक में एलईडी लगाया जाएगा। चक्रवार सभी प्रत्याशियों को मिले मत और बढ़त की जानकारी दी जायेगी।

                   

Back to top button
close