TOP NEWS

Covid 19: चीन में कोरोना बना काल, एक हफ्ते में 13 हजार की मौत, 80 प्रतिशत आबादी संक्रमित

Covid 19:चीन में कोरोना (Covid 19) का कहर थम नहीं रहा है. पिछले एक कोविड संक्रमण से 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुख्य महामारी विशेषज्ञ वू जुनयू ने कहा कि देश की लगभग 80 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो चुके है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. क्योंकि चीन सरकार द्वारा सख्त जीरो कोविड पॉलिसी को हटाए जाने के बाद रविवार को पूरे चीन में लोगों ने चंद्र नववर्ष धूमधाम से मनाया. इस दौरान भारी तादाद में लोग घरों से बाहर निकले. यह चंद्र नववर्ष चीन में महत्वपूर्ण वार्षिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है.

Covid 19:महामारी विशेषज्ञ वू जुनयू ने चिंता ने कहा कि लोगों की बड़ी संख्या में आवाजाही से कुछ क्षेत्रों में वायरस का संक्रमण फैल सकता है. उन्होंने शनिवार को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर लिखा, ‘लेकिन अगले दो या तीन महीनों में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि की संभावना नहीं है क्योंकि हाल की लहर के दौरान देश के 1.4 अरब लोगों में से लगभग 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं.’

एक महीने में 60 हजार लोगों की मौत

चाननीज सेंटर फॉर डिजी कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, 13 से 19 जनवरी के बीच सात दिनों में कोरोना से मरने वालों की संख्या 12,658 तक पहुंच गई है. जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म किए जाने के बाद चीन में 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच लगभग 60,000 लोगों ने जान गंवाई थीं. रिपोर्ट में बताया गया कि इन मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. इस आकंड़े में उन मरीजों की संख्या नहीं, जिनकी मौत कोरोना वायर से घर पर हुई है.

CG News- TI,ASI की नवीन पदस्थापना,देखे सूची

हालांकि, महामारी विशेषज्ञ वू जुनयू ने अगले कुछ महीनों में दूसरी लहर के संभावित खतरे को खारिज किया है. साथ ही उन्होंने चंद्र नववर्ष के दौरान बुजुर्गों और कमजोर लोगों को घर से न निकलने और सतर्क रहने की सलाह दी है.

वियतनाम में ‘बिल्ली वर्ष’

चीन में मनाए जा रहे चंद्र नववर्ष को भले ही एशिया भर के समुदाय ‘खरगोश के वर्ष’ के रूप में मना रहे हैं लेकिन वियतनाम में इसे ‘बिल्ली के वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है. हालांकि, इसका अंतर समझाने के लिए कोई आधिकारिक उत्तर नहीं है लेकिन एक सिद्धांत के अनुसार वियतनाम में बिल्लियां लोकप्रिय हैं क्योंकि वे अक्सर वियतनाम के चावल उगाने वाले किसानों को चूहों का पीछा करने में मदद करती है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS