इंडिया वाल

COVID 19- कोरोना अभी…हाई लेवल मीटिंग में बोले स्वास्थ्य मंत्री, नए वेरिएंट को लेकर दिया खास निर्देश

Covid 19 In India: चीन, जापान समेत कई देशों में कोरोना से हालात बेकाबू होने के बाद भारत भी सतर्क हो गया है. देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बुधवार (21 दिसंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है. इस बैठक में कोरोना के नए वेरिएंट (Corona New Variant) को लेकर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने दुनिया भर में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर देश में कोरोना की स्थिति और निगरानी, नियंत्रण व प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा की. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के सैंपल INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजें ताकि नए वेरिएंट की ट्रैकिंग की सुविधा मिल सके.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने विशेष रूप से आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए कोविड-19 के नए वेरिएंट के खिलाफ तैयार और सतर्क रहने के महत्व पर जोर दिया. साथ ही उन्होंने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर सतर्क रहने को कहा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है. मैं लोगों से कोविड वैक्सीन लेने का भी आग्रह करता हूं. 

नए वेरिएंट की ट्रैकिंग करना जरूरी

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को वैश्विक कोविड स्थिति और घरेलू स्थिति के बारे में जानकारी दी गई. डॉ. मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने भारतीय SARS-CoV-2 INSACOG नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल के पूरे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का निर्देश दिया, ताकि देश में चल रहे नए वेरिएंट का समय पर पता लगाया जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया गया कि 19 दिसंबर तक भारत में कोरोना (Corona) के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है और औसत दैनिक मामले 158 तक आ गए हैं. 

EXAM-परीक्षा पर चर्चा के बजाय प्रधानमंत्री ने की खिलौनों पर चर्चा, राहुल गांधी ने 'मन की बात' पर कसा तंज

चीन वाले वेरिएंट के 3 केस भारत में मिले

चीन (China) में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमीक्रोन (Omicron) के सब-वेरिएंट BF.7 के तीन मामले भारत में भी सामने आये हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था. उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS