DA Hike 2024: कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि

Shri Mi
2 Min Read

DA Hike 2024, Employees DA Hike 2024: हिमाचल प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है होली से पहले राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने लगभग 5 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

DA Hike 2024, Employees DA Hike 2024।जानकारी के अनुसार आपको बता दें मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू सरकार ने बीते सोमवार के दिन को अपने लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों के छठे वेतन आयोग के बकाया एरियर को देने की ऐलान किया है। ऐलान के बाद सीएम ने इसके आदेश भी जारी कर दिए है। ऐसे में एरियर का भुगतान जनवरी 2016 से लागू किया जाएगा।

Employees DA Hike 2024।जानकारी के अनुसार आपको बता दें वित्त विभाग ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है। ऐसे में जो कर्मचारी रेगुलर है। उन सभी को 1 जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर का भुगतान और कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जुलाई 2022 से DA की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दें कर्मचारियों और पेंशनरों को आने वाले वित्त वर्ष में कुल एरियर का 4 फीसदी भुगतान किया जाएगा।

राज्य सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों के लिए 4 प्रतिशत का महंगाई भत्ते बढ़ाया गया है। इसके तहत राज्य के करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और अधिकारियों, न्यायिक सेवा अधिकारियों को इसका लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही शिक्षकों को अब 38 प्रतिशत तक का DA का लाभ भी मिलेगा।

ऐसे में कर्मचारियों को 4 फीसदी की दर से बढ़ा हुआ DA एक अप्रैल 2024 से दिया जाएगा। इसके अलावा जुलाई 2022 से अब तक 21 महीने का बचा हुआ एरियर का भी भुगतान भी दिया जाएगा। कर्मचारियों को मई में मिलने वाले अप्रैल के वेतन में इस बढ़े हुए DA का लाभ दिया जाएगा। वही दूसरी तरफ पेंशनरों को पारिवारिक पेंशनरों के लिए एक जुलाई 2022 से देय है। इसे भी 1 अप्रैल 2024 से दिया जाएगा।Employees DA Hike 2024 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close