DA Hike: 4 फीसदी डीए के बढ़ते ही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फीसदी वृद्धि की सम्भावना

Shri Mi
3 Min Read

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों की झोली में भी 3 बड़ी सौगातें डाल सकती है। इसमें महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और फिटमेंट फैक्टर शामिल है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार लंबे समय से पेंडिंग 18 महीने के डीए एरियर पर भी विचार किया जा सकता है।हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है होली से पहले डीए और भत्तों पर फैसला हो सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Da hike।त्यौहार से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है।यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी जुलाई से नवंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े से लगाया गया है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है, 4 फीसदी बढ़ने पर यह 50 फीसदी हो जाएगा।नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ 48 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

कहा तो यह भी जा रहा है कि अगर नई दरों के बाद डीए 50% या 51% पहुंचता है तो ऐसे में कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी । हालांकि अंतिम फैसला मोदी सरकार को लेना है। इससे पहले 2023 में 2 बार 4-4 फीसदी करके कुल 8 फीसदी डीए बढ़ाया गया था।

मी़डिया रिपोर्ट्स की मानें तो डीए के बढ़ते ही हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3 फीसदी वृद्धि हो सकती है। इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है।वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 % दर से HRA दिया जा रहा है।

Da hike।ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) में भी वृद्धि हो सकती है।चुंकी अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है, ऐसे में सैलरी में अच्छा उछाल देखने को मिलेगा।वर्तमान में हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है, ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है, वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही टीए में भी वृद्धि होगी और सैलरी बढ़ेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close