DA Hike 7th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज़, आज होगा ऐलान, सैलरी में बंपर उछाल

Shri Mi

DA Hike 7th Pay Commission:मोदी सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए आज कोई बड़ी घोषणा कर सकते है। ऐसे उम्मीद जताई जा रही है कि उनके महंगाई भत्ते-महंगाई राहत (DA Hike) में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। ऐसे में लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होली पर गिफ्ट मिलेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोक सभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को राहत देने के लिए आज गुरुवार के दिन ये फैसला लिया जा सकता है। आपको बता दें अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले ये बड़ा अपडेट सामने आया है।

DA Hike 7th Pay Commission।मोदी मंत्रिमंडल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है। बता दें इससे पहले साल 2023 में अक्‍टूबर के महीने में कैबिनेट ने 4% का DA बढ़ाया गया था। इसके बाद ये 42 प्रतिशत से बढाकर 46% हो गया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) की इसकी अतिरिक्त किस्त जारी करना 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया है।

DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों में अगर 4% का इजाफा होता है, तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारी को 18000 रुपए बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता अभी वर्तमान में 46 फीसदी के हिसाब से 8280 रुपए मिलता है।

DA Hike 7th Pay Commission।वहीं यदि 4 फीसदी की वृद्धि के बाद ये 50 फीसदी तक महंगाई भत्ता हो जाएगा। 50% DA के हिसाब से गणना की जाए तो ये बढ़कर कुल 9000 रुपए हो जाएगा। अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी गणना की जाए तो, 56900 रूपए पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26174 रुपए मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर इसका आकड़ा करीब 28450 रुपए हो जाएगा। ऐसे में सैलरी में 2276 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close