मेरा बिलासपुर

VIDEO DA Hike: CM की बड़ी घोषणा, शिक्षकों के DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि

DA Hike: CM शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में एक बड़ी घोषणा करते हुए प्रदेश के शिक्षकों को नए साल का तोहफा दिया है, मुख्यमंत्री नसरुल्लागंज में “हर शाला-स्मार्ट शाला” कार्यक्रम में शामिल हुए, उन्होंने यहाँ कहा कि हर क्लास को स्मार्ट क्लास बना कर आज सीहोर के शिक्षकों ने इतिहास रचा हैं  मैं शिक्षकों का अभिनंदन करने आया हूँ, इसके बाद उन्होंने कहा – मैं शिक्षकों के प्रति आदर प्रदर्शित करते हुए उनके महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा करता हूँ।

1552 विद्यालयों को 1630 स्मार्ट टीवी प्रदान किए

DA Hike: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-सहयोग से जिले की हर क्लास को स्मार्ट क्लास बना कर आज सीहोर जिले के शिक्षकों ने इतिहास रचा है। शिक्षकों ने अपने खून-पसीने की कमाई से 4 करोड़ 25 लाख रुपये इकट्ठे किए और जिले के 1552 विद्यालयों को 1630 स्मार्ट टीवी प्रदान किए। जिले के जन-प्रतिनिधियों और प्रशासन ने भी इसमें पूरा सहयोग किया। प्रदेश के विकास में सरकार के साथ समाज के सहयोग का यह अनुकरणीय उदाहरण है। यह अद्वितीय कार्य पूरे प्रदेश को प्रेरणा देगा। मैं आज जिले के अध्यापकों का अभिनंदन करने और उनका धन्यवाद देने आया हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी शिक्षकों से अपील की कि वे इसी पवित्र भावना के साथ कार्य करें और प्रदेश के हर विद्यालय को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केंद्र बनाएं।

DA Hike: मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हर 20 से 25 किलोमीटर की परिधि में सीएम राइज स्कूल प्रारंभ कर रही है, जो आधुनिक एवं उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा के केंद्र होंगे। इनके लिए आधुनिक लैब, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास आदि सभी सुविधाओं से युक्त भवन बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक भवन की लागत लगभग 35 करोड़ रुपये है। आसपास के गांवों से विद्यार्थी बसों से इन विद्यालयों में जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों को शिक्षा के लिए हरसंभव सहायता दिलवा रही है। मेधावी विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत और अधिक अंक लाने पर लेपटॉप प्रदान किया जाता है। अब सरकार दसवीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को भी लेपटॉप दिए जाने का सोच रही है। उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भर रही है। प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में प्रारंभ की गई है।

2023 से पहले लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को CM का तोहफा, DA में वृद्धि, जनवरी से बढ़कर आएगी सैलरी

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से किया संवाद 

सीएम शिवराज ने इस मौके पर विद्यार्थियों के साथ संवाद किया और उनके प्रश्नों के समाधानकारक उत्तर दिए। छात्र हरिओम विश्वकर्मा ने मुख्यमंत्री से पूछा कि एग्जाम स्ट्रेस को कैसे दूर करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मेहनत करो और परिणामों की चिंता मत करो, मन को शांत रखो, नियमित दिनचर्या रखो और प्रतिदिन योग और प्राणायाम करो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच पर बच्चों को प्रणायाम करके भी बताया। अनुलोम-विलोम, भ्रामरी सहित 5 तरह के प्राणायाम मन को एकाग्र और स्थिर करते हैं और हर प्रकार के तनाव को दूर करते हैं।

कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री से की ये मांग 

उधर तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने मुख्यमंत्री की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, उन्होंने बयां जारी किया – “बहुत खुशी हुई मुख्यमंत्री जी ने अध्यापकों का काम देखा 4% महंगाई भत्ता प्रदान की घोषणा गई सेवानिवृत्त अध्यापकों का भी काम मुख्यमंत्री जी को दिखाई दे ताकि उनको भी 5% महंगाई राहत मिले,  मेरा एक निवेदन है यह महंगाई भत्ता सिर्फ अध्यापकों को ही मिले तो ज्यादा उचित होगा क्योंकि मुख्यमंत्री जी ने जो कहा है अध्यापकों ने जिले के स्कूलों की सूरत बदल दी इस तरीके से जो घोषणा की गई है उससे कहीं ना कहीं अन्य विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का मनोबल कमजोर होगा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS