नया रायपुर में दस एकड़ में बनेगा डाटा सेंटर,एनआरडीए और पाई डाटा सेंटर के बीच हुआ एग्रीमेंट

data_center_nrरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के समक्ष मंगलवार को नया रायपुर में डाटा सेंटर की स्थापना के लिए नया रायपुर विकास प्राधिकरण और पाई डाटा सेंटर प्राईवेट लिमिटेड के बीच समझौते (एग्रीमेंट) पर हस्ताक्षर किए गए। यह डाटा सेंटर 200 करोड़ रूपए की लागत से नया रायपुर के सेक्टर 22 में दस एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा। इस डाटा सेंटर में 310 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। एग्रीमेंट पर नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल और पाई डाटा सेंटर के निदेशक कल्याण मुप्पानेनी ने हस्ताक्षर किए। यह डाटा सेंटर 18 महीनों में बनकर तैयार होगा।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि नया रायपुर में बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी, पानी आदि सुविधाएं अंडरग्राउंड उपलब्ध कराई गई है।

                                                 डॉ. सिंह ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं से संबंधित समस्त कम्पनियों को अबाधित सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य शासन कटिबद्ध है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह ने कहा कि पाई डेटासेंटर जैसी प्रसिद्ध संस्था द्वारा अपने अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए छत्तीसगढ़ के नया रायपुर क्षेत्र का चयन करना राज्य के लिए प्रसन्नता का विषय है। इस अवसर पर मुख्य सचिव विवेक ढांड, प्रमुख सचिव वित्त अमिताभ जैन, सचिव खनिज साधन सुबोध कुमार सिंह, सचिव आवास एवं पर्यावरण संजय शुक्ला भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

                                               पाई डाटासेंटर के निदेशक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कल्याण मुप्पानेनी ने कहा कि अबाधित विद्युत उपलब्धता एवं निम्न भूकंपीय क्षेत्र होने के कारण डाटासेंटर स्थापना के लिए नया रायपुर आदर्श क्षेत्र है। उन्होंने राज्य शासन से आईटी निवेश नीति अनुसार अनुदान दिए जाने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चिप्स तथा एनआरडीए से मिले सहयोग के कारण इतने कम समय में परियोजना को मूर्त रूप दिया जा सका । उन्होंने कहा कि मुम्बई, दिल्ली, कोच्ची, पुणे, बेंगलुरू और अमरावती के पश्चात नया रायपुर में डेटासेंटर की स्थापना कम्पनी को अतिरिक्त क्षमता प्रदान करेगी। पाई डाटासंेटर भारत की पहली ऐसी संस्था है, जो कि अन्य उद्योग विशिष्ट उत्पादों और समाधानों के साथ-साथ पूर्ण रूप से स्वचलित क्लाउड आधारित सेवाएं भी प्रदान करती है।

                                                चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन ने पाई डाटा सेंटर का स्वागत करते हुए कहा कि डाटा सेंटर के अलावा अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर की कम्पनियां भी राज्य में अपने व्यवसाय की स्थापना के लिए रूचि ले रही है। एनआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल ने नया रायपुर की विशेषता बताते हुए कहा कि भारत का पहला ‘ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी‘ में डाटा सेंटर स्थापना के लिए आवश्यक सभी संसाधन उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *