ICDS समीक्षा बैठक में आला अधिकारियों की खुली पोल,कलेक्टर ने कहा आंगनबाड़ी नियुक्ति में विलंब क्यों

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)कलेक्टर विजय दयाराम के.ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका की नियुक्ति,पूरक पोषण आहार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान,कुपोषण की स्थिति,सुपोषण हेतु कार्ययोजना,पोषण पुनर्वास केन्द्र,प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना,कौषल मातृत्व वंदना योजना,नोनी सुरक्षा योजना तथा विभाग के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के.ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के नियुक्ति में विलम्ब होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी विकासखण्डों में गड़बड़ी की षिकायतों की जांच कर एक सप्ताह में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देष जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये,साथ ही शासन द्वारा जारी निर्देषानुसार रिक्त पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने को कहा। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी अधिकारियों से वजन त्यौहार के दौरान प्रतिदिन की रिपोर्ट अपडेट करने को कहा।

प्रत्येक माह गंभीर और मध्यम कुपोषित बच्चों की जानकारी देने व प्रत्येक बच्चे को सुपोषण के दायरे में लाने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों की दैनिक जानकारी उपलब्ध कराने तथा पोषण पुनर्वास केन्द्र में बेड खाली न रहे इसके लिए सूची तैयार रखने व पोषण पुनर्वास केन्द्र के प्रभारी से सतत् संपर्क में रहने को कहा। उन्होंने नोनी सुरक्षा योजना के तहत षिक्षा प्रोत्साहन के लिए अधिक से अधिक परिवारों को लाभान्वित करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों में ढ़ोढ़ी व कुओं के पानी का उपयोग किया जा रहा है, ऐसे ढ़ोढ़ी व कुओं को क्लोरीनेषन करने के निर्देष दिये। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जे.आर.प्रधान, सर्व विकासखण्ड परियोजना अधिकारी सहित, सर्व पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *