सरकार का फैसला,सभी DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरा

cfa_index_1_jpg
17-ds_5नईदिल्ली।
दिल्ली सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है। राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। हर बस में तीन आईपी आधारित कैमरा लगे होंगे। हर कैमरा की फुटेज का वीडियो एक्सेस भी किया जाएगा। बसों में लगे कैमरा का कंट्रोल रूम में लाइव फीड भी होगा जो कि निगरानी रखने में मदद करेगा। सभी सीसीटीवी रिकॉर्डिंग नियंत्रण कक्ष से एक्सेस किये जाएंगे। सीसीटीवी का डेटा कंट्रोल सेंटर से मॉनिटर और विश्लेषण किया जाएगा।दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर स्कीम के तहत शहर में लगभग 5,500 बसें चल रही हैं। दिल्ली सरकार ने पब्लिक ट्रांसपॉर्ट को और बेहतर बनाने के लिए नई बसों की स्कीम भी जल्द लाने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

परिवहन विभाग 1,000 बसों कि खरीद कर रहा है जो कि सड़कों पर जल्द उतारी जाएगी।  गौरतलब है कि दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसौदिया ने वित्त वर्ष 2015-16 के अपने पहले बजट भाषण में सभी डीटीसी बसों में सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव दिया था। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकार ने राजधानी में 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को लाने का फैसला लिया है।



इस मामले पर दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को बताया था कि 500 ​​इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के लिए 700 करोड़ के ग्रीन सेस फंड में 400 करोड़ का इस्तेमाल करने की योजना प्रस्तावित की गई है।हाई कोर्ट ने सरकार से सवाल पूछा था कि ग्रीन सेस फंड से इलेक्ट्रिक बसें क्यों खरीदी जाये।

Tags:, ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *