धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स बनी संजीवनी : सस्ती दरों पर मिल रही उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां

नारायणपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने जनसामान्य को सस्ती दरों में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए पहल की गई है। 20 अक्टूबर 2021 से शुरू हुई योजना से नारायणपुर जिले में नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत जिला अस्पताल परिसर में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है, जहां जनसामान्य को सुगमता से सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। शासन की इस जनहितकारी योजना का लाभ समाज के हर तबके के लोगों को मिल रहा है।

गौरतलब है कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इसी क्रम में ही जनसामान्य को रियायती दरों में उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना शुरू की गई है। अर्बन पब्लिक सर्विस सोसाइटी द्वारा संचालित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में विभिन्न बीमारियों से संबंधित 251 तरह की दवाइयां और कई प्रकार के सर्जिकल आइटम खुदरा मूल्य से 62.8 फीसदी रियायती दरों पर उपलब्ध करायी जा रही हैं।

क्या है जेनेरिक दवाईयां :

जेनरिक एवं ब्रांडेड दवा का साल्ट समान किसी एक बीमारी के इलाज के सभी तरह के खोज और अनुसंधान के बाद एक केमिकल (सॉल्ट) तैयार किया जाता है जिसे आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए दवा का रूप दे दिया जाता है। इस सॉल्ट को हर कंपनी अलग-अलग नामों से बेचती है, लेकिन इस सॉल्ट का जेनरिक नाम सॉल्ट के कम्पोलिशन और बीमारी का ध्यान रखते हुए एक विशेष समिति द्वारा नाम तय किया जाता है। किसी सॉल्ट का जेनरिक नाम पूरी दुनिया में एक ही रहता है। जेनरिक दवाएं ब्रांडेड दवाईयों से सस्ती होती है क्योंकि जेनरिक दवाईयों की कीमत तय करने के लिए सरकारी हस्तक्षेप होता है। इनका इस्तेमाल एवं असर सब ब्रांडेड दवाओं जैसा ही होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *