इंडिया वाल

Dry Fruits Seeds Laddu- मखाना लड्डू खाने के फायदे और बनाने का तरीका

Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स लड्डू का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर मखाना लड्डू तो इन दिनों में बेहद पौष्टिक हो जाते हैं। मखाना लड्डू हेल्दी होने के साथ बहुत टेस्टी भी होते हैं। मखाना लड्डू में अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ गोंद कतीरा और खसखस को मिला दिया जाए तो इसका पोषण दोगुना हो जाता है। ये दोनों ही चीजें शरीर को ठंडा रखने में मदद करती हैं। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

Dry Fruits Seeds Laddu/मखाना लड्डू खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ता है और बॉडी नई ताकत महसूस करती है। इन लड्डुओं को खाने से शरीर को सेहत से जुड़े फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं मखाना लड्डू खाने के लाभ और उन्हें बनाने का तरीका। 

मखाना लड्डू बनाने के लिए सामग्री/Dry Fruits Seeds Laddu
मखाना – 250 ग्राम
गोंद कतीरा – 200 ग्राम
आटा – 1 किलो
देसी घी – 750 ग्राम
काजू – 100 ग्राम
चिरौंजी – 50 ग्राम
बादाम – 100 ग्राम
सूखे खजूर – 18-20
सूखा नारियल – 1/2
किशमिश – 50 ग्राम
खसखस – 75 ग्राम
इलायची पाउडर – 2 टी स्पून
गुड़ – 750 ग्राम (स्वादानुसार)

मखाना लड्डू बनाने की विधि/Dry Fruits Seeds Laddu
स्वाद और पोषण से भरपूर मखाना लड्डू बनाना बहुत सरल है। गर्मी के दिनों में इन लड्डुओं को खाने से शरीर में नई जान महसूस होती है। मखाना लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। इसके बाद आटा डालें और धीमी आंच पर तब तक सेकें जब तक कि आटे में से खुशबू आनी शुरू न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। आटा एक कटोरे में निकालकर अलग रख दें। 

अब कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालें और उसमें गोंद डालकर सेकें। इसी तरह मखाने भी घी में सेकें। इस प्रक्रिया में काजू, बादाम, खसखस और चिरौंजी भी डालकर सेकें और फिर गैस बंद कर दें। सारे ड्राई फ्रूट्स को सेकने के बाद उसमें किशमिश डालकर हल्का सेकें। 

इसके बाद गुड़ को कूट लें या कद्दूकस कर लें। इसके बाद सूखे नारियल को भी कद्दूकस करें और सूखी खजूर (खारक) को भी बारीक काट लें। अब सारी चीजों को एकसाथ मिक्स करें और इसमें कुटा हुआ गुड़ और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद लड्डू बांधकर रख लें। रोजाना एक मखाना लड्डू का सेवन शरीर को ऊर्जा से भर देगा। 

मखाना लड्डू खाने के 5 फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: मखाना और गुड़, दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। मखाने में मौजूद एंजाइम भोजन के टूटने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं, जिससे कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

वजन घटाने में सहायक: मखाना लड्डू में कैलोरी और वसा कम होती है, जबकि प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे ज़्यादा खाने से रोकते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं: मखाना कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं: मखाने में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: मखाने में मौजूद मैग्नीशियम तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close