e-Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनवाने में ना करें देरी, मिल रहे फायदे, जानें तरीका

Shri Mi
3 Min Read

e-Shram Card: सरकार ने असंगठित वर्ग से जुड़े लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की सुविधा दे रही है, जिसमें कई बंपर फायदे मिल रहे हैं। अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर मौज है, क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े फायदे दिए जाते हैं।

सरकार की ओर से अब कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जो हर किसी को खुश रखने के लिए चलाई जा रही हैं। इसका सीधा फायदा लोगों को मिल रहा है।

इसके साथ ही अगर आप असंगठित क्षेत्र काम करते हैं तो इसका लाभ लेने के लिए आपको ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) होना जरूरी है। इससे आपको योजना का लाभ मिल सकेगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं उठानी होगी। ई-श्रम कार्डधारकों को क्या-क्या लाभ मिल रहे हैं, यह जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

अगर आप असंगठित क्षेत्र में जीवन यापन कर रहे हैं तो पहले ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाकर कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपकी आयु 16 से 59 साल होनी जरूरी है। इसके साथ ही लेबर या फिर मजदूरी करके आय अर्जित करता है।

इसे ईपीएफओ/ईएसआईसी और एनपीएस का लाभ मिल रहा है तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने का काम कर सकता है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। इसके अलावा आपको आराम से ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का काम कर सकते हैं।

इसके साथ ही आधार, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी। इन डॉक्यूमेंट्स के बिना दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा पंजीकरण पूरी तरह से निशुल्क रहेगा और सरकार द्वारा इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा। आधार के माध्यम से आपकी जानकारी वेरिफाई हो जाएगी। आपका ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का काम आराम से करवा सकते हैं।

जानिए किन कागजों की होगी जरूरत

अगर आप ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने की सोच रहे हैं तो इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और कैसिंल चेक और बैंक पासबुक होनी चाहिए।

इसके बाद आवेदन फॉर्म भरने के बाद एक बार जांच करनी जरूरी है। इससे किसी भी त्रुटि को आप तत्काल दूर करने का काम कर सकते हैं। वहीं, एक बार जैसे ही ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का काम किया जाएगा। आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट करने काम किया जाएगा।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close