IAS पूजा सिंघल और पति अभिषेक झा से पूछताछ कर रही है ED, मिले हैं अहम सबूत

ED Raids: झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल (Jharkhand IAS Pooja Singhal) ED के रडार पर बनी हुई है. आईएएस पूजा सिंघल के खिलाफ मनरेगा घोटाला (MANREGA Corruption) में ED एक के बाद एक करके लगातार नए खुलासे कर रही है. रविवार को रांची में ED ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और पूजा के CA सुमन को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर रही है. सीए सुमन को ED ने आज से 5 दिन के रिमांड पर लिया है. कल गिरफ्तार उनको किया गया था.ED मनरेगा घोटाला के पैसों के मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है. ED ने पूजा सिंघल से जुड़े 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की. ED ने पूजा सिंघल के आवास, उनके पति के पल्स अस्पताल, सीए सुमन कुमार सिंह सहित अन्य कई ठिकानों पर छापेमारी की और भारी मात्रा में कैश के साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किये हैं.

पूजा के घर से मिली डायरी से खुलेंगे राज
सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के घर से एक डायरी मिली है जिसमें कोई नेताओं, सरकारी अधिकारियों के नाम हैं. इस मामले में पूछताछ के लिए  ED पूजा सिंघल के साथ-साथ कई और लोगों को तलब कर सकती है. ED ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के पल्स अस्पताल में दो दिन छापेमारी की है. सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल से ED को 20 से ज्यादा शेल कंपनियों की जानकारी मिली है जिसके जरिये काली कमाई को सफेद किया जाता था.

अस्पताल के कंप्यूटर और लैपटॉप के हार्ड डिस्क खंगाले गए
अस्पताल के कम्प्यूटर एवं लैपटॉप के HardDisk को ED ने खंगाला है. वहां से भी अहम सबूत हाथ लगे हैं. अस्पताल से ही अलग अलगअलग जगहों पर 150 करोड़ के निवेश की जानकारी मिली है. पूजा सिंघल के 18 से ज्यादा ठिकानों पर ED ने छापेमारी की है जिसमें से एक ठिकाना यह अस्पताल भी था. सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के अन्य ठिकानों से बेनामी संपत्ति के कागजात मिले हैं. ऐसे भी दस्तावेज ED के हाथ लगे हैं जिसमें सत्ता से जुड़े लोग एवं अन्य बड़े लोगों के नाम हैं.

पूजा सिंघल पर हैं कई आरोप
वहीं सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, CM हेमंत एवं उनके भाई बंसत को सस्ते दाम पर खान आवंटन करने का भी आरोप है. उन पर यह भी आरोप है कि रेत खनन के लिए ठेके उन्होंने अपने पसंद के ठेकेदारों को दिये हैं. खूंटी व चतरा में मनरेगा घोटाला करने का भी आरोप उनपर है. 2008 में वह खूंटी की उपायुक्त थी. पूजा सिंघल अभी खनन व उद्योग सचिव व JSMDC की निर्देशक भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *