पत्नी के साथ शिक्षा मंत्री ने चढ़ाई चादर..बताया.. लुतरा का योजनाबद्ध विकास..कुकदा में खोलेंगे हाईस्कूल..मंत्री को तहसीलदार ने किया सम्मानित

(बिलासपुर—रियाज़ अशरफी)— छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम पत्नी डॉ रमा सिंह के साथ 26 जनवरी को प्रदेश के प्रसिद्ध सूफी संत हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह के दरबार लुतरा शरीफ जियारत करने पहुचे। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने सपत्निक प्रदेश की खुशहाली और अमन शांति की कामना की। दरगाह में चादर भी चढ़ाया।
 
        लुतरा शरीफ पुहंचकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने पत्नी के साथ दरगाह में मत्था टेका। शिक्षा मंत्री का लोगों ने स्वागत भी किया। प्रेमसाय सिंह टेकाम को दरगाह प्रबंधन ने बताया कि लुतरा में आधुनिक शिक्षा के लिए शासन की तरफ से मदरसा किया जा रहा है। टेकाम ने इस दौरान  लाइब्रेरी की जानकारी से अवगत हुए। दरगाह प्रबंधन ने बताया कि कोविड संक्रमण के कारण मदरसा से शिक्षा का संचालन बंद है। लाइब्रेरी संचालन किया जा रहा है।
 
           मंत्री टेकाम ने कहा की लुतरा शरीफ स्थित हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह की ख्याति छत्तीसगढ़ ही नही पूरे भारत वर्ष में है । लुतरा शरीफ के विकास के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्प है। बहुत ही जल्द योजना बनाकर लुतरा शरीफ का तेजी से  विकास किया जाएगा।
 
              जानकारी देते चलें कि मंत्री टेकाम कोरबा से गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होकर रायपुर प्रवास पर थे। इसी दौरान अल्प प्रवास पर दरगाह पहुचे। साथ में प्रदेश किसान कांग्रेस महामंत्री शशिकांत श्रीवास्तव, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गोपाल थवाईत, प्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस सचिव नवीन जायसवाल भी मौजूद थे। 
 
               इस अवसर पर दरगाह प्रबंधन की तरफ से सीपत तहसीलदार शशिभूषण सोनी,आरआई प्रदीप शुक्ला,पटवारी भुवनेश्वर पटेल,मोहम्मद इक़बाल हक़,जनपद सदस्य प्रतिनिधि लक्ष्मी साहू,सरपंच प्रतिनिधि संतोष गंधर्व,मुस्लिम जमात सदर शेख सज्जाद,सेक्रेटरी रौशन खान समेत गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
 
मंत्री का तहसीलदार ने किया निशान-ए-लुतरा से सम्मान
 
 दरगाह पहुचे मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम और साथ में मौजूद लोगो का दरगाह के खादिम हाजी शेर मोहम्मद,मोहम्मद उस्मान खान, हाजी मोहम्मद साबिर,हाजी मोहम्मद जाकिर (ननकी बाबा) हाजी मोहम्मद शरीफ एवं याशीन खान ने परंपरागत तरीके से स्वागत किया । इसके बाद दरगाह प्रबंधन की तरफ से सीपत अतिरिक्त तहसीलदार शशिभूषण सोनी ने मंत्री को निशान-ए-लुतरा से सम्मानित किया।
 
मंत्री से हाई स्कूल की मांग
 
           स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम को जनपद पंचायत मस्तूरी सभापति नूर मोहम्मद ने कुकदा गांव में हाईस्कूल खोले जाने की लिखित मांग की। मंत्री टेकाम ने नूर मोहम्मद की मांग पर सहमति जताते हुए हाई स्कूल खोले जाने का आश्वासन दिया। जानकारी देते चलें कि पहले भी जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कुकदा में हाई स्कूल खोलने की मांग पत्र प्रशासन को भेजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *