इंडिया वाल

Elaichi Benefits For Mens: शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

Elaichi Benefits For Mens: पुरुषों में यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में इलायची (Elaichi Benefits) को फायदेमंद माना जाता है। यह एक छोटी सी बीज की फली होती है, जिसके अंदर छोटे काले बीज होते हैं। आयुर्वेद में इसका उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर, कार्ब्स और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए इलायची कैसे फायदेमंद है-

Join Our WhatsApp Group Join Now

नपुंसकता होगी दूर – Erectile Dysfunction

Elaichi Benefits For Mens.पुरुषों में नपुंसकता दूर करने के लिए इलायची को फायदेमंद माना जाता है। पुरुष रात को सोने से पहले दो से तीन इलायची (Elaichi Benefits)  का सेवन कर सकते हैं। इसे पानी या दूध के साथ लिया जा सकता है। इलायची के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर गुनगुने पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

शीघ्रपतन से मिलेगा छुटकारा – Premature Ejaculation

Elaichi Benefits For Mens/पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए भी इलायची को फायदेमंद माना जाता है। इलायची का सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ता है और यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। रोजाना इलायची का एक लड्डू खा सकते हैं। इलायची का लड्डू बनाने के लिए इलायची, मेवे और लौंग को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू तैयार कर लें।

इनफर्टिलिटी का इलाज – Male Infertility

Elaichi Benefits For Mens/पुरुषों में भी महिलाओं की तरह इनफर्टिलिटी की समस्या होती है। अगर आप भी इससे जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में इलायची शामिल करें। बांझपन की समस्या को दूर करने के लिए इलायची को फायदेमंद माना जाता है। इलायची का सेवन अलग से नहीं करना चाहते, तो इसे सब्जी या अन्य किसी डिश में मिलाकर खा सकते हैं।

इलायची का सेवन कैसे करें?
इलायची का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं:

  1. इलायची पाउडर का उपयोग: दिनभर में करीब 1 ग्राम इलायची पाउडर या चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।
  2. इलायची चबाकर: एक बार में 2 से 3 इलायची का सेवन कर सकते हैं।
  3. दूध के साथ: इलायची को दूध के साथ दिन में 2 बार ले सकते हैं।
  4. चाय में: चाय पत्ती के साथ इलायची को उबालें और चाय का आनंद लें।
  5. कॉफी में: कॉफी के साथ इलायची पाउडर को मिलाकर पी सकते हैं, लेकिन कैफीन के कारण दिन में केवल एक कप इलायची वाली कॉफी ही पिएं।

अगर आपका शरीर इलायची के प्रति संवेदनशील है, तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close