छत्तीसगढ़ की दो राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव 10 जून को..,पढ़िए- किन सदस्यों का कार्यकाल हो रहा है पूरा

नई दिल्ली । राज्यसभा क़ी 57 सीटों के लिए चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गय़ा है । ये चुनाव 10 जून को कराए जाएंगे । इनमें से छत्तीसगढ़ की दो सीटों के भी चुनाव होंगे।

राज्यसभा की 57 सीटें जून से अगस्त के बीच रिक्त होने वाली हैं। इस दौरान जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है , उनमें केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ,वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल है। इसी तरह प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के भी पी चिदंबरम ,कपिल सिब्बल, जयराम रमेश और अंबिका सोनी का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है।

राज्यसभा के रिक्त होने वाले स्थानों की भरपाई के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है। चुनाव 10 जून को कराए जाएंगे। इसमें सबसे अधिक 11 सीटें उत्तर प्रदेश की है। छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड, हरियाणा और तेलंगाना की 2- 2 सीट हैं। तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 6-6 बिहार में पांच कर्नाटक , राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 4 – 4 और मध्य प्रदेश, उड़ीसा में तीन- तीन सीटों के लिए चुनाव होंगे। उत्तराखंड की एक सीट के लिए भी चुनाव होगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की राज्य सभा सदस्य श्रीमती छाया वर्मा और भाजपा के रामविचार नेताम का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उनके स्थान पर नए सदस्यों का चुनाव होगा। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 24 मई ,मंगलवार को जारी की जाएगी। पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई होगी। 10 जून को सुबह 9 से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे और उसी दिन शाम को 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी।।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *