18 महीने के डीए-डीआर एरियर पर बड़ा अपडेट, जानिए कब मिलेगा बकाया पैसा

केंद्र सरकार के कर्मचारी महंगाई भत्ते (डीए बढ़ोतरी) में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में ताजा अपडेट यह है कि नरेंद्र मोदी की सरकार अगस्त की शुरुआत में डीए में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।कोरोना संकट के दौरान महंगाई भत्ते पर लगाई गई रोक के बाद यह चौथी बार होगा, जब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी.जब से सरकार ने महंगाई भत्ता (डीए हाइक लेटेस्ट न्यूज) बहाल किया है, तब से इसे कई गुना बढ़ाया जा चुका है। डीए से हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) बढ़ा दिया गया है,हालांकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर के भुगतान पर अभी भी सरकार की ओर से कोई सकारात्मक संकेत नहीं आया है.

क्या सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 18 महीने का बकाया डीए?
फिर भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि क्या सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता मिलेगा? कोरोना के बाद मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता तीन बार बढ़ाया, लेकिन डीए एरियर पर एक बार भी चर्चा नहीं की.बता दें कि जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का भुगतान रोक दिया गया था।

महंगाई भत्ता बकाया पर ताजा अपडेट
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि महंगाई भत्ते के बकाया भुगतान पर विचार किया जा सकता है. हालांकि, अब तक यह गलत साबित हुआ है। अब कहा जा रहा है कि डीए बकाया भुगतान की बात कर सरकारी कर्मचारियों को गुमराह किया जा रहा है.

बकाया भुगतान की मांग लगातार की जा रही है
बता दें कि जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद के सचिव (स्टाफ पक्ष) शिव गोपाल मिश्रा लगातार मांग कर रहे हैं कि सरकारी कर्मचारियों को डीए का बकाया दिया जाए. उनका कहना है कि सरकार ने 18 महीने से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं दिया. इस दौरान महंगाई भत्ते में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। सरकार को इस पर सकारात्मक पहल करनी चाहिए और बकाया का भुगतान करना चाहिए।

महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी
जब कोरोना की पहली लहर खत्म हुई तो सरकार ने पहली बार 14 जुलाई 2021 को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की. महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी एक बार में करने की घोषणा की गई, ताकि महंगाई भत्ता 18 महीने (जनवरी) के लिए रोक दिया जाए.

2020 से जून 2021) को मुआवजा दिया जा सकता है। महंगाई भत्ते की बात करें तो सरकारी कर्मचारियों को 11 फीसदी डीए की राशि मिल सकती है.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर नया अपडेट
जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते का भुगतान फिर से शुरू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई। तब से अब तक दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है।

सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते का आंकड़ा पहले 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी और फिर 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) के ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो महंगाई भत्ते में 4 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

Tags:,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *