EVM / VVPET मशीन से होगा छत्तीसगढ़ में चुनाव: 21 – 22 अगस्त को होगी ट्रेनिंग

रायपुर।भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम सह व्हीव्हीपेट मशीनों का उपयोग करने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने इस निर्णय के परिपे्रक्ष्य में निर्वाचन कार्य में लगने वाले समस्त शासकीय कर्मचारियों को ईव्हीएम सह व्हीव्हीपेट मशीन की कार्य विधि से परिचित कराने शासकीय कार्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

इसी सिलसिले में नया रायपुर स्थित विभागाध्यक्ष भवन (इंद्रावती भवन) में 21 और 22 अगस्त को कार्यालयीन समय में ईव्हीएम सह व्हीव्हीपेट मशीन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध रहेगी। श्री साहू ने इस प्रशिक्षण में विभागाध्यक्ष कार्यालयों के शासकीय कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि मशीन की कार्यविधि की जानकारी कर्मचारियों को मिल सके।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने व्हीव्हीपेट मशीन की विशेषताओं के संबंध में बताया कि मतदाताओं को उनके वोट की पुष्टि मशीन से निकलने वाली पर्ची से हो जाती है। यह पर्ची देखने के लिए व्हीव्हीपेट मशीन में सात सेकेण्ड तक उपलब्ध रहेगी। नियत समय के बाद यह पर्ची कटकर स्वमेव ड्रॉप बॉक्स में एकत्रित हो जाती है।

श्री साहू ने यह भी बताया कि आम नागरिकों को ईव्हीएम सह व्हीव्हीपेट मशीन के संबंध में जानकारी देने और उनमें जागरूकता लाने के लिए कार्य योजना बनाई गई है। कार्य योजना के तहत प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों में इस मशीन की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी के लिए रथ तैयार किए जा रहे हैं। रथों के जरिए सार्वजनिक स्थलों पर भी मशीनों का प्रदर्शन किया जाएगा और आम नागरिकों को मशीन की कार्य विधि के बारे में बताया जाएगा।

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *